Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur: अब सीसी कैमरे में कैद होंगी शहर से लेकर गांव तक की गतिविधियां, अपराध पर लगाम के लिए लगेंगे 1500 कैमरे

अब शहर से लेकर गांव तक के प्रमुख रास्तों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए हत्या लूट छिनैती वाले क्षेत्रों की गूगल मैपिंग कराई गई है। जिसके बाद निर्णय लिया गया है कि अधिक अपराध वाले रास्तों पर कैमरे लगाए जाएंगे।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Thu, 28 Jul 2022 06:59 PM (IST)
Hero Image
अपराध पर लगाम के लिए लगेंगे शहर से लेकर गांव तक 1500 कैमरे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में 1500 कैमरे हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। यह कैमरे उन रास्तों पर लगाए जाएंगे, जहां पिछले तीन वर्षों में लूट, हत्या, छिनैती, टप्पेबाजी की सर्वाधिक घटनाएं हुई हैं। इसके लिए जिले के प्रत्येक थाने में तीन वर्ष के गंभीर अपराधों की गूगल मैपिंग कराई गई है। इसके बाद संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधीक्षकों से कैमरों की जरूरत पूछी गई है। कैमरों की सर्वाधिक मांग पुलिस अधीक्षक नगर ने की है। उन्होंने कहा कि शहर में 954 कैमरे और लग जाएं तो शहर का सभी संवेदनशील स्थल पूरी तरह से कैमरे की नजर में होगा।

अपराधियों को दबोचने में कैमरे की अहम भूमिका

अपराध को रोकने में व बदमाशों को सजा दिलवाने में कैमरों की भूमिका धीरे-धीरे अहम होती जा रही है। हाल में एक हिस्ट्रीशीटर के हत्यारोपित भी सीसीटीवी फुटेज के चलते ही प्रकाश में आए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार ने इसे लेकर जिले के तीनों पुलिस अधीक्षकों से अपने-अपने क्षेत्रों के तीन वर्ष की लूट, हत्या, टप्पेबाजी, छिनैती की गूगल मैपिंग कराने के लिए कहा था। उसमें सर्वाधिक स्थल नगरीय क्षेत्र से चिन्हित हुए हैं।

शहर में 954 कैमरे लगाने की मांग

पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण कुमार विश्नोई ने एडीजी से मांग की थी कि यदि उनके क्षेत्र में 954 कैमरे और लगा दिए जाएं तो उनका पूरा क्षेत्र सुरक्षित हो जाएगा। पुलिस अधीक्षक दक्षिणी के क्षेत्र से 150 व पुलिस अधीक्षक उत्तरी के क्षेत्र से 313 कैमरे की मांग की है। जिले में अभी तक जितने कैमरे लगे हुए उनके अलावा इनकी मांग की गई है।

अधिकारी बोले

अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम चरण में जनसहयोग से इन कैमरों की मांग को पूरी की जाएगी। यह पूरी तरह से जनहित में रहेगा। दूसरे चरण में यह देखा जाएगा कि जिले में पहले कितने घरों व दुकानों पर कैमरे लगे हुए हैं और उनकी स्थिति क्या है। पुलिस इसे अपने रिकार्ड में रखेगी। ताकि कोई घटना होने पर तत्काल वहां से डेटा लिया जा सके। उन्होंने बताया कि जगह-जगह कैमरे लगे होने से अपराधियों पर शिकंजा कसने में व अपराध रोकने में काफी मदद मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें