Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर में आज से सस्ता हो जाएगा इलेक्ट्रिक बसों का सफर, दीपावली से यात्रियों को मिला उपहार

गोरखपुर शहर में इलेक्ट्रिक बसों का सफर अब और भी सस्ता हो गया है। महानगर इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने दीपावली के मौके पर यात्रियों को तोहफा देते हुए किराए में 2 से 5 रुपये तक की कमी की है। संशोधित किराया रविवार से लागू हो जाएगा। अब न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा और अधिकतम 10 किमी तक की यात्रा पर सिर्फ 20 रुपये ही देने होंगे।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
दीपावली से पहले मिला गिफ्ट से राहत। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। शहर में इलेक्ट्रिक बसों से सफर करने वाले छात्रों, व्यापारियों, नौकरीपेशा, मरीजों और आमजन के लिए राहत भरी खबर है। रविवार से इलेक्ट्रिक बसों का सफर सस्ता हो जाएगा। महानगर इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने दीपावली का उपहार देते हुए दो से पांच रुपये किराया कम कर दिया है। संशोधित किराया टिकट मशीन में फीड करने के बाद सुबह से लागू करने की भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

महानगर इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने शहर के लोगों का इलेक्ट्रिक बसों की तरफ रुझान बढ़ाने तथा राउंड फिगर में किराया करने के उद्देश्य से किराया संशोधित किया है। अब न्यूनतम किराया दस रुपये हो जाएगा। अधिकतम तीन किमी तक 12 की जगह दस रुपये, तीन से छह किमी तक 20 की जगह 15 रुपये तथा छह से दस किमी तक 25 की जगह 20 रुपये किराया लगेगा।

यात्रियों को अधिकतम दस किमी तक की यात्रा करने पर 20 रुपये ही देने होंगे। धर्मशाला से छात्रसंघ, गोरखनाथ और रोडवेज से कचहरी तक सिर्फ दस रुपये ही किराया लगेगा। यह सुविधा सिर्फ महानगर में अधिकतम दस किमी तक की यात्रा करने पर ही मिलेगी। इससे अधिक दूरी की यात्रा तय करने पर पहले से निर्धारित किराया ही देना होगा।

इसे भी पढ़ें-काशी विश्वनाथ मंदिर में अनाधिकृत प्रवेश और पेड़ा बेचने पर सात के खिलाफ केस

किराये में एक रुपये दुर्घटना बीमा भी शामिल है। महानगर के विभिन्न रूटों पर 25 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं। प्रत्येक दिन करीब 12 हजार लोग इन बसों से यात्रा करते हैं। 100 बसों को चलाने की योजना है। बेड़े में और 25 नई बसें शामिल करने की तैयारी चल रही है।

अब ऐसे लगेगा किराया

  • अधिकतम तीन किमी - 12 की जगह 10 रुपये
  • तीन से छह किमी तक- 20 की जगह 15 रुपये
  • छह से दस किमी तक- 25 की जगह 20 रुपये

कुछ प्रमुख रूटों का संशोधित किराया

  • महुआतर से बरगदवा - दस रुपये
  • महुआतर से गोरखनाथ - 15 रुपये
  • महुआतर से रेलवे स्टेशन- 20 रुपये
  • धर्मशाला से छात्रसंघ - 10 रुपये
  • धर्मशाला से गोरखनाथ- 10 रुपये
  • रोडवेज से कचहरी - 10 रुपये।

बस स्टॉफ ने यात्रियों का वापस किया छूटा सामान

शहर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में आए दिन यात्रियों के सामान छूटते रहते हैं। बस स्टाफ यात्रियों को बुलाकर सामान वापस कर देता है। शनिवार को ही लगातार तीन बसों में महिला यात्रियों का पर्स छूट गया था।सीनियर डिपो इंचार्ज किशन जायसवाल के अनुसार चालक और परिचालक के सहयोग से यात्रियों को महेसरा डिपो बुलाकर पर्स वापस किया गया।

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तान की लड़की से जौनपुर के लड़के का हुआ ऑनलाइन निकाह, वीडियो कॉल पर बोले- 'कुबूल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।