Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहाड़ों जैसा सुकून चाहिए तो दिन ढलते ही पहुंच जाइए रामगढ़ताल, लहरों के बीच लजीज व्यंजनों पर फिदा हो जाएंगे आप

भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून के पल ढूंढ रहे लोगों के लिए गोरखपुर का रामगढ़ताल सही जगह है। यहां शाम ढलते ही लहरों की सरसराहट और टिमटिमाती लाइटें शांति और सुकून महसूस कराती हैं। सैर-सपाटे के साथ ही यहां लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

By Pragati ChandEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 11 Jun 2023 03:15 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर के रामगढ़ताल का मनमोहक नजारा। - जागरण

गोरखपुर, प्रगति चंद। गर्मी की छुट्टियां खत्म होने से पहले आउटिंग का क्रेज लोगों में काफी बढ़ रहा है। इसमें सबसे अधिक पहाड़ों में घूमने वालों की संख्या है। वहीं भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून के पल ढूंढ रहे गोरखपुर शहर व आसपास के जिलों के लोग शांति और सुकून पाने के लिए रामगढ़ताल की सैर पर निकल रहे हैं। यहां चौपाटी सी चमक-धमक और ताल की शीतलता को सहेजकर बयार चलती है तो आसपास की हरियाली में होती सरसराहट प्रकृति के इस सुरम्य रूप में मानों संगीत भर देती है। जिससे सैलानियों को पहाड़ों जैसा सुकून मिलता है।

शाम ढलते ही ताल के पानी पर उभरता है मनमोहक नजारा

रामगढ़ताल का किनारा पूरे दिन ही सैलानियों की जुटान से आबाद रहता है, लेकिन शाम होने के साथ इसका रूप और भी निखरने लगता है। दिन ढलने के बाद यहां चलने वाला साउंड एंड लाइट शो शहर ही नहीं, दूरदराज तक के सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। रात के साए में शहर के बहुमंजिले भवनों पर टिमटिमाती लाइटों का अक्स रामगढ़ताल के पानी पर उभरता है, तो मनमोहक नजारा उभरता है। ताल का नैसर्गिक सौंदर्य पर इस तरह रात में चार चांद लग उठते हैं।

जेटी की जगमग किसी नायिका के मुखमंडल की आभा की भांति सहज आकर्षण के केंद्र में होती है तो किनारों पर बने अंब्रेला हट भी सुकून देने वाले ठौर रहते हैं। प्रकृति की सन्निकटता के इस आनंद के साथ सड़क के दूसरी तरफ कतार से खड़े ठेलों और सजे स्टालों पर बजट के अनुकूल बहुत सी स्वादिष्ट चीजें खाने के लिए मौजूद होती हैं। देर रात तक यहां बच्चों से लेकर बड़े तक आइसक्रीम, कुल्फी, चाट, फास्टफूड आदि का लुत्फ उठाते दिख जाते हैं।

लजीज व्यंजनों पर फिदा हैं लोग

रामगढ़ताल क्षेत्र की रमणीयता पर्यटकों को खूब लुभा रही है। गोरखपुर और आस-पास के जिलों के साथ ही बिहार के सीमावर्ती जिलों से भी लोग यहां आ रहे हैं। प्रतिदिन करीब 10 हजार लोगों का इस पर्यटन स्थल पर आना होता है। रामगढ़ताल के किनारे का मनमोहक वातावरण व ताल में बोटिंग का रोमांच तो लोगों को अपनी ओर खींचता ही है, यहां के लजीज व्यंजनों पर भी लोग फिदा हैं। बड़े शहरों और रेस्टोरेंट में मिलने वाले शायद ही कोई ऐसा व्यंजन या स्ट्रीट फूड हो, जो रामगढ़ताल क्षेत्र में न उपलब्ध रहे।

युवाओं को भा रही नाइट ट्रैवलिंग

शहर की सड़कों पर रात के सन्नाटे को चीरती फर्राटा भरती गाड़ियां अब बहुतायत में दिखती हैं। लग्जरी कारों से लेकर बाइक सवारों तक को इस तरह देर रात तक मौज-मस्ती करते देखा जा सकता है। रात की शांति के बीच जगमगाता शहर उन्हें भ्रमण का आमंत्रण देता है। युवाओं की इस भीड़ में बहुत से जोड़े भी शहर के इस सौंदर्य को निहारने निकलते हैं। जो जगह भाती है वहां गाड़ियां रुकती हैं और सेल्फी, फोटो से लेकर रील तक बनने लगती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर