Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Six Lane in Gorakhpur: अप्रैल 2022 तक पूरा होना था काम, मई तक 50 प्रतिशत भी नहीं बन पाई सड़क

Gorakhpur first six lane road गोरखपुर के नौसढ़ से पैडलेगंज तक की सिक्स लेन सड़क तय अवधि में पचास फीसद तक भी पूरी नहीं हो पाई। यह सड़क सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। इसका निर्माण अप्रैल 2021 में निर्माण शुरू हुआ था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 14 Jun 2022 10:50 PM (IST)
Hero Image
नौसढ़ से पैडलेगंज की सिक्स लेन सड़क तय समय में पचास प्रतिशत भी पूरी नहीं हो पाई। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नौसढ़ से पैडलेगंज तक बन रही शहर की पहली सिक्स लेन सड़क तय अवधि में 50 प्रतिशत भी पूरी नहीं हो पाई है। न तो सभी पेड़ काटे जा सके और न ही विद्युत पोल हटाए जा सके हैं। बीते अप्रैल में निर्माण पूरा होने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते अभी तक मात्र 35 प्रतशित काम ही हो पाया है। विभाग का दावा है कि अक्टूबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन 15 जून से मानसून आने की उम्मीद है। इसके बाद निर्माण की गति धीमी हो जाएगी या ज्यादा वर्षा की स्थिति में कार्य बंद करना पड़ सकता है।

35 प्रतिशत हुआ काम, पेड़ व पोल हटने बाकी

यह सड़क मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है। 89 करोड़ की लागत से नौसढ़ से पैडलेगंज तक 5.8 किलोमीटर इस सड़क को माडल के रूप में विकसित किया जा रहा है। अप्रैल 2021 में निर्माण शुरू हुआ, जिसे अप्रैल 2022 में पूरा किया जाना था। निर्धारित अवधि में काम पूरा नहीं हो पाया तो डीएम ने हर हाल में 30 जून तक निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया था। लेकिन अभी बहुत काम बाकी हैं। 771 पेड़ अवरोध बने हुए थे, उनमें से अभी 12 पेड़ काटने शेष हैं। सभी विद्युत पोल भी शिफ्ट नहीं किए जा सके हैं। 600 पोल में से अभी 180 को हटाना बाकी है। सभी पांच ट्रांसफार्मर हटाए जा चुके हैं।

पांच चौराहों, तिराहों का होना है सुंदरीकरण

अभी कहीं नई सड़क नजर नहीं आ रही है। पहले की सड़क के दोनों किनारे खोद कर उसमें कुछ जगहों पर मिट्टी और कुछ जगहों पर मिट्टी के बाद गिट्टी भी डाल दी गई है। इस सड़क पर पांच चौराहों-पैडलेगंज, ट्रांसपोर्ट नगर, देवरिया बाईपास तिराहा, रुस्तमपुर और राजघाट तिराहा का सुंदरीकरण और चौड़ीकरण भी किया जाना है, जो अभी शुरू भी नहीं हो पाया है। इसके अलावा नाला व डिवाइडर का काम अभी पूरा बाकी है।

इस सड़क का निर्माण पहले निर्माण खंड भवन के पास था। 20 दिन पहले मेरे पास आया है। लगभग चार सौ मीटर में मिट्टी व गिट्टी की भराई हो चुकी है। अक्टूबर तक हर हाल में निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। - एसपी भारती, अधिशासी अभियंता, निर्माण खंड तीन।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें