Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनाव से पहले या बाद में... गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे कब होगा शुरू? 165 करोड़ मिलते ही तेज हुई कई जिलों को जोड़ने की गति

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण से लखनऊ की दूरी पांच घंटे की बजाए साढ़े तीन से चार घंटे में पूरी हो जाएगी। हालांकि इस रास्ते लखनऊ की दूरी थोड़ी बढ़ जाएगी लेकिन कोई अवरोध नहीं होने की वजह से समय कम लगेगा। गोरखपुर से बस्ती अयोध्या होते हुए लखनऊ की दूरी 279 किमी है जबकि लिंक एक्सप्रेसवे से दूरी 311 पड़ेगी।

By Arun Chand Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 16 Mar 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को मिले 165 करोड़, तेज होगी कई जिलों को जोड़ने की गति; ये रहेगा रूट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के लिए और 165 करोड़ रुपये मिले हैं। इससे निर्माण की गति और तेज होने की उम्मीद है। इसी महीने इस एक्सप्रेसवे पर संचलन शुरू करने की तैयारी थी लेकिन जनवरी 2024 में खजनी तहसील के फरेनिया छतियारी और भीटा गांव के पास दो नए अंडर पास प्रस्तावित हो जाने से अब लोकसभा चुनाव के बाद ही इसपर गाड़ियां फर्राटा भर सकेंगी।

इन दो अंडरपास को छोड़ दें तो एक्सप्रेसवे का निर्माण तकरीबन पूरा हो चुका है। डिवाइडर, एप्रोच समेत कुछ ही कार्य बाकी हैं, जिसके जल्द ही पूरा हो जाने की उम्मीद है। फरेनिया छतियारी के पास अंडरपास को लेकर आस-पास के दो दर्जन गांवों के लोग लंबे समय से आंदोलनरत थे।

सांसद और विधायक के जरिए लोगों की मांग मुख्यमंत्री तक पहुंची तो जनहित को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यूपी एक्सप्रेसवे इडंस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) के अधिकारियों को अंडरपास का निर्माण कराने का निर्देश दिया था। यूपीडा ने तैयारी शुरू करते हुए डिजाइन भी तैयार कर ली है, लेकिन अभी निर्माण नहीं शुरु हो सका।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण से लखनऊ की दूरी पांच घंटे की बजाए साढ़े तीन से चार घंटे में पूरी हो जाएगी। हालांकि इस रास्ते लखनऊ की दूरी थोड़ी बढ़ जाएगी लेकिन, कोई अवरोध नहीं होने की वजह से समय कम लगेगा।

गोरखपुर से बस्ती, अयोध्या होते हुए लखनऊ की दूरी 279 किमी है जबकि लिंक एक्सप्रेसवे से दूरी 311 पड़ेगी। लिंक एक्सप्रेसवे से गोरखपुर और आजमगढ़ के बीच भी आवाजाही आसान और तेज हो जाएगी। साथ ही गोरखपुर से आगरा और दिल्ली की राह भी आसान हो जाएगी। इसके बन जाने से व्यापारियों को भी बहुत फायदा होगा।

यह है लिंक एक्सप्रेसवे का रूट

91.35 किलोमीटर लंबा यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर के सदर तहसील के जैतपुर गांव से शुरू होकर आजमगढ़ जिले के सालारपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर और आजमगढ़ से होकर गुजर रहा है।