Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur Literary Fest: 18-19 दिसंबर को होगा आयोजित, शामिल होंगे साहित्यकार व सिनेमा के दिग्गज

गोरखपुर लिटरेरी फेस्ट का इस वर्ष भी पूरी भव्यता के साथ आयोजन होगा। आयोजन समिति ने इस वर्ष आयोजन की तिथि 18-19 दिसंबर निर्धारित की है। यह जानकारी समिति के अध्यक्ष डा. हर्षवर्धन राय और संयोजक अचिंत्‍य लाहिड़ी ने 21 नवंबर को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Updated: Mon, 22 Nov 2021 05:06 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर लिटरेरी फेस्ट का 18, 19 दिसंबर को होगा आयोजन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपु, जागरण संवाददाता। तीन वर्ष से आयोजित हो रहे गोरखपुर लिटरेरी फेस्ट का इस वर्ष भी पूरी भव्यता के साथ आयोजन होगा। आयोजन समिति ने इस वर्ष आयोजन की तिथि 18-19 दिसंबर निर्धारित की है। यह जानकारी समिति के अध्यक्ष डा. हर्षवर्धन राय और संयोजक अचिंत्‍य लाहिड़ी ने 21 नवंबर को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने बताया कि शब्द संवाद के इस कार्यक्रम में साहित्य, सिनेमा, थिएटर और पत्रकारिता से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के वक्ता शामिल होंगे।

शहर के युवा प्रतिभाओं को मिलेगा मंच

समिति के सचिव शैवाल शंकर और कोषाध्यक्ष कुमार संजय ने बताया फेस्ट में शहर की युवा प्रतिभाओं को भी मंच दिया जाएगा। आयोजक मंडल के प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने इस बार के फेस्ट को समृद्ध् बनाने के लिए संस्कृति कर्मियों और साहित्यकारों से सुझाव भी मांगा। आयोजन समिति ने फेस्ट में आमंत्रित करने के लिए जो सूची तैयार की है, उनमें साहित्यकार अनामिका, अलका सरावगी, अनंत विजय, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, पत्रकार आलोक मेहता, दया सागर, कवयित्री अंकिता सिंह, दीपाली अग्रवाल, बालीवुड संगीतकार विपिन पटवा के अलावा अभिनेता आशुतोष रायणा, अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज शामिल हैं।

ठंड में गर्मी देंगे 35 लाख से खरीदे गए कंबल

जरूरतमंदों को ठंड से बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने कंबल खरीदने को 35 लाख रुपये अवमुक्त कर दिए हैं। इसके साथ ही अलाव के लिए साढ़े तीन लाख रुपये दिए गए हैं। कंबल खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरूरतमंदों को ठंड से बचाने के लिए जल्द से जल्द कंबल खरीद व अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

खरीदारी के लिए प्रति तहसील दिए गए पांच-पांच लाख रुपये

जिले की सात तहसीलों सदर, कैम्पियरगंज, बांसगांव, खजनी, चौरी चौरा, सहजनवां और गोला में कंबल खरीद के लिए प्रति तहसील पांच लाख रुपये दिए गए हैं। अलाव के लिए प्रति तहसील 50 हजार रुपये दिए गए हैं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह ने बताया कि कंबल खरीद के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द कंबल उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

रैन बसेरों की मांगी रिपोर्ट

डीएम विजय किरन आनन्द ने शहर के रैन बसेरों का निरीक्षण कर सभी सुविधाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने अफसरों से तीन दिन में रैन बसेरों में व्यवस्था की रिपोर्ट मांगी है। शहर में करीब-करीब सभी प्रमुख इलाकों में रैन बसेरा बनाए गए हैं।