Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Train: प्रयागराज तक चलेगी गोरखपुर- लखनऊ वंदे भारत ट्रेन, आसान हो जाएगी पूर्वांचल के यात्रियों की राह

Gorakhpur- Lucknow Vande Bharat Train प्रयागराज जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब गोरखपुर- लखनऊ वंदे भारत ट्रेन प्रयागराज तक चलेगी। इसे लेकर समय सारिणी में आंशिक बदलाव किया गया है। ऐसे में वंदे भारत ट्रेन लखनऊ से 40 मिनट पहले ही गोरखपुर पहुंच जाएगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 16 Nov 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज तक चलेगी गोरखपुर- लखनऊ वंदे भारत। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत अब प्रयागराज तक चलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए रेलवे बोर्ड ने समय सारिणी में आंशिक बदलाव करते हुए इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन के मार्ग विस्तार को हरी झंडी दे दी है। यह ट्रेन गोरखपुर से प्रयागराज के बीच अयोध्या, लखनऊ और रायबरेली के रास्ते एक दिन में करीब 950 किमी. की दूरी 16:36 घंटे में पूरी करेगी।

गोरखपुर से पूर्व निर्धारित समय 06:05 बजे से चलेगी, लेकिन वापसी में लखनऊ से पूर्व निर्धारित समय से 45 मिनट पहले रवाना होकर 40 मिनट पहले गोरखपुर पहुंच जाएगी। मार्ग विस्तार के बाद भी यह ट्रेन 22549/22550 नंबर से ही संचालित होगी। रेलवे बोर्ड की सहमति के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने वंदे भारत को प्रयागराज तक चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए उत्तर-मध्य रेलवे से समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

लखनऊ या प्रयागराज से मार्ग विस्तार के उद्घाटन की योजना है। जल्द ही इसकी घोषणा भी हो जाएगी। ट्रेन का संचालन प्रयागराज तक हो जाने से पूर्वांचल के लोगों की राह आसान हो जाएगी। लोग गोरक्षनगरी से रामनगरी के रास्ते तीर्थराज प्रयाग तक की यात्रा पूरी कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर में सात जुलाई को गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। नौ जुलाई से यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर प्रतिदिन चल रही है।

गोरखपुर में होगी वंदे भारत की मरम्मत, कारखाने में बनेगा शेड

आने वाले दिनों में सभी महत्वपूर्ण रूटों पर वंदे भारत ट्रेन ही चलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर-प्रयागराज के अलावा लखनऊ-गोरखपुर-पाटलिपुत्र, लखनऊ-दिल्ली, टनकपुर-देहरादून, काठगोदाम-आनंदविहार, गोरखपुर-कानपुर और गोरखपुर- नई दिल्ली आदि प्रमुख रूट का प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है। जानकारों का कहना है कि मुख्यालय गोरखपुर में ही वंदे भारत की आवधिक मरम्मत (पीओएच) भी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें, Railway स्टेशनों व ट्रेनों में अकेली महिला यात्रियों की सहेली बनेगी रेलवे की 'मेरी सहेली', त्योहारों में बढ़ाई गई सुरक्षा

यांत्रिक कारखाने में अलग से शेड बनेगा। रोजाना धुलाई व मरम्मत के लिए न्यू वाशिंग पिट के बगल में करीब 250 करोड़ के बजट से नया वाशिंग पिट तैयार होगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने शेड और पिट के लिए भूमि चिह्नित कर नक्शा के साथ प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। गोरखपुर स्थित बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र (एमएसटीसी) में वंदे भारत का ट्रेनिंग सेंटर भी खुलेगा। गोरखपुर में ही रेलकर्मियों को प्रशिक्षण की भी सुविधा मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें, Subrata Roy Story: सपनों के सौदागर थे सुब्रत रॉय, पहले एक रुपये की बचत कराई फिर 100 में 20 रुपये का प्लान समझाया

आज गोरखपुर से चलेगी भारत गौरव ट्रेन

भारत गौरव ट्रेन गुरुवार की रात 12:05 बजे गोरखपुर से सात ज्योतिर्लिंग यात्रा के लिए रवाना होगी। श्रद्धालु ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, भेट द्वारका, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर सहित सात ज्योतिर्लिंग का दर्शन कर 26 नवंबर को गोरखपुर वापस आ जाएंगे। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इस ट्रेन में गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या कैंट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज संगम, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, उरई, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन व ललितपुर स्टेशनों पर चढ़ने व उतरने की सुविधा दी गई है। वातानुकूलित द्वितीय, वातानुकूलित तृतीय व शयनयान श्रेणी में कुल 767 बर्थ पर श्रद्धालुओं को यात्रा कराई जा रही है।

वंदे भारत की नई समय सारिणी

  • 22549 नंबर की वंदे भारत गोरखपुर से सुबह 06:05 बजे रवाना होकर 10:20 बजे लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से 10:35 बजे छूटकर दोपहर बाद 01:35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी।
  • 22550 नंबर की वंदे भारत प्रयागराज से दिन में 03:15 बजे रवाना होकर शाम 06:15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से 06:30 बजे छूटकर रात 10:40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज तक चलाने की अनुमति प्रदान कर दी है। जल्द ही शेड्यूल तैयार कर संचालन शुरू करा दिया जाएगा। -पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे