Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: अवैध नर्सिंग होम में प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने लगाया जाम, पुलिस पर लाठीचार्ज का आरोप

Gorakhpur News उरुवा बाजार में अवैध नर्सिंग होम में ऑपरेशन से प्रसूता की मौत हो गई। नर्सिंग होम के संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर स्वजन ने सड़क पर शव रखकर जाम लगा दिया। आरोप है कि पुलिस स्वजन पर लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया।

By Durgesh TripathiEdited By: Nirmal PareekUpdated: Sat, 18 Feb 2023 09:44 PM (IST)
Hero Image
प्रसूता की मौत के बाद पूछताछ करती पुलिस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उरुवा बाजार में अवैध नर्सिंग होम में ऑपरेशन से प्रसूता की मौत हो गई। नर्सिंग होम के संचालक और स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर स्वजन ने सड़क पर शव रखकर जाम लगा दिया। आरोप है कि पुलिस ने संचालक पर कार्रवाई न कर स्वजन पर लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया। देर शाम पुलिस ने नर्सिंग होम के संचालक और वहां काम करने वाली चार महिलाओं को हिरासत में ले लिया। उरुवा स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी तिवारी ने नर्सिंग होम को सील कर दिया है। पहले से भर्ती दो महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस से जिला महिला अस्पताल भेजा।

उरुवा बाजार में गोला रोड पर है केबी मेमोरियल हास्पिटल

उरुवा बाजार संवाददाता के अनुसार चचाईराम के जितेंद्र गौड़ की पत्नी पूजा को शुक्रवार को प्रसव पीड़ा शुरू हुई। जितेंद्र गौड़ बाहर नौकरी करता है। आरोप है कि एक आशा कार्यकर्ता के कहने पर स्वजन पूजा को लेकर गोला रोड स्थित केबी मेमोरियल हॉस्पिटल पहुंचे। रात नौ बजे पूजा को नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। यहां स्वजन से दो हजार रुपये पंजीकरण और दो हजार रुपये जांच के नाम पर जमा कराए गए। थोड़ी देर बाद अस्पताल में पहुंचे डॉक्टर ने पूजा की स्थिति खराब बताते हुए तत्काल ऑपरेशन कराने के लिए कहा। स्वजन ने खर्च पूछा तो 50 हजार रुपये जमा करने को कहा गया।

स्वजन का कहना है कि रात में ही कुछ लोगों से उधार लेकर नर्सिंग होम में 50 हजार रुपये जमा कराए गए। रात में ऑपरेशन से बच्ची का जन्म हुआ। स्वजन का कहना है कि शनिवार सुबह चार बजे पूजा को रक्तस्राव शुरू हो गया। स्वजन ने स्टाफ को जानकारी दी तो फिर उपचार शुरू हुआ, लेकिन सुबह आठ बजे तक पूजा के शरीर में हरकत बंद हो गई। इसके बाद आनन-फानन में नर्सिंग होम के स्टाफ ने एक जीप बुलाई और पूजा को जिला अस्पताल ले जाने को कहा। गोरखपुर में जीप चालक ने किसी अस्पताल में पूजा को दिखाया तो डाक्टर ने उसे मृत बताया।

सड़क पर शव रखकर कार्रवाई की मांग कर रहे थे स्वजन

इसके बाद स्वजन शव लेकर दोपहर लगभग दो बजे वापस नर्सिंग होम पहुंचे। यहां गांव के भी कई लोग पहुंच गए थे। स्वजन ने संचालक और अन्य लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर उरुवा पुलिस पहुंची। आरोप है कि पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो तकरीबन पांच बजे स्वजन ने शव सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर सभी को खदेड़ दिया और शव को कब्जे में ले लिया।

पूजा की सास किसमती देवी ने संचालक और स्टाफ के खिलाफ उरुवा बाजार पुलिस को तहरीर दी है। उरुवा के प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार निषाद ने कहा कि संचालक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। लाठीचार्ज का आरोप गलत है।

सात फरवरी को चस्पा हुआ था नोटिस

सात फरवरी को उरुवा के प्रभारी चिकित्साधिकारी और गोला के नायब तहसीलदार केबी मेमोरियल हास्पिटल पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचे थे। उनके पहुंचने के पहले ही संचालक नर्सिंग होम पर ताला बंदकर फरार हो गया था। इसके बाद बिना पंजीकरण नर्सिंग होम न संचालित करने का नोटिस चस्पा किया गया।

लोगों ने की कड़ी कार्रवाई की मांग

ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष स्वामीनाथ यादव, पूर्व प्रधान रमेश गौड़, मीरा, अशोक कुमार आदि ने अवैध नर्सिंग होम संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। कहा कि नर्सिंग होम में गलत उपचार के कारण कई लोगों का रोग बढ़ गया। कुछ की मौत भी हो चुकी है।

हास्पिटल का पंजीकरण नहीं है। बिना पंजीकरण हास्पिटल संचालित करना गलत है। पिछले दिनों जांच अभियान के दौरान वह बंद मिला था। ऐसे अस्पतालों को चिह्नित कर करवाई की जा रही है। प्रसूता को नर्सिंग होम ले जाने वाली आशा कार्यकर्ता के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ. आशुतोष कुमार दुबे, सीएमओ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें