Move to Jagran APP

गोरखपुर में अचानक बंद हो गई सबसे पुरानी रामलीला, समिति के पदाधिकािरयों ने दिया धरना; प्रशासन को लगानी पड़ी दौड़

Gorakhpur Oldest Ramlila गोरखपुर की सबसे पुरानी रामलीला अचानक बंद हो गई है। रामलीला समिति के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पार्षद लाली गुप्ता और उनके पति दिनेश गुप्ता के खिलाफ धरना शुरू कर दिया है। उनका आरोप है कि पार्षद और उनके पति अनावश्यक हस्तक्षेप कर समिति के कार्यों में बाधा डाल रहे हैं। इस खबर में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

By Gajadhar Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 12 Oct 2024 07:16 AM (IST)
Hero Image
धरना पर बैठे कमेटी के लोगों से वार्ता करते सिटी मजिस्ट्रेट।- जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बर्डघाट रामलीला मैदान में चल रही रामलीला शुक्रवार को अचानक बंद कर दी गई। रामलीला समिति के पदाधिकािरयों व कार्यकर्ताओं ने पार्षद लाली गुप्ता व उनके पति दिनेश गुप्ता के खिलाफ धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

उनका आरोप है कि पार्षद व उनके पति अनावश्यक हस्तक्षेप कर समिति के कार्यों में बाधा डाल रहे हैं। वह लीला का मंचन बंद कराने की कोशिश कर हैं। उन्होंने तीन दिन से सफाई बंद करा दी है। बिजली विभाग से शिकायत कर बिजली कटवा दी है।

समिति के कार्यालय में ताला मारने भी पहुंचे थे। सिटी मजिस्ट्रेट, बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता व अन्य अधिकािरयों ने मौके पर पहुंचकर धरना दे रहे लोगों को शांत कराने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। खबर लिखे जाने पर धरना जारी रहा।

इसे भी पढ़ें-कानपुर IIT की पीएचडी छात्रा ने फंदा लगाकर दी जान, एक साल में चौथी आत्‍महत्‍या से हड़कंप

रामलीला देखने बड़ी संख्या में लोग मैदान में बैठे रहे। पदाधिकारियों ने भगवान राम की आरती करने के बाद लीला शुरू नहीं की और धरने पर बैठ गए। उन्होंने बिजली विभाग के नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता आशीष चौहान से पूछा कि हमारी बिजली क्यों काटी गई?

रामलीला शुरू होने का इंतजार करते लोग।-जागरण


बिजली की चोरी कहकर हमारा अपमान किया गया है। जबकि हम लोग बिल का भुगतान किए हैं। अधिशासी अभियंता ने लिखकर दिया कि यहां कोई अनियमितता नहीं है। इसके बाद रामलीला शुरू हुई।

बिजली निगम के अधिशासी अभियंता ने बताया कि रामलीला कमेटी बर्डघाट में पहुंचकर बात की गई। पांच अक्टूबर को नगर निगम के कर्मचारियों ने शटडाउन लेकर ट्रांसफार्मर से स्ट्रीट लाइट का कनेक्शन जोड़ा था।

शिकायत के बाद गुरुवार को इसे नगर निगम की स्ट्रीट लाइट के कनेक्शन से जोड़ दिया गया। खंड क्षेत्र में नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट के लिए 699 किलोवाट क्षमता के 11 कनेक्शन लिए हैं। इनमें से एक कनेक्शन 609 किलोवाट का है।

कुछ लोगों ने बताया कि स्ट्रीट लाइट पर्यटन विभाग ने लगवाई है। यदि स्ट्रीट लाइट नगर निगम की नहीं है तो पर्यटन विभाग काे जुर्माना जमा करने के लिए नोटिस भेजा जाएगा। रामलीला कमेटी चोरी की बिजली से स्ट्रीट लाइट नहीं जला रही थी। रामलीला मैदान के लिए अलग बिजली कनेक्शन लिया गया है।

धरना पर बैठे कमेटी के लोग।-जागरण


श्रीराम ने किया कुंभकर्ण का वध, गूंजा जयघोष

रामलीला समिति आर्यनगर के तत्वावधान में मानसरोवर मैदान में आयोजित रामलीला में शुक्रवार को कुंभकर्ण वध का मंचन किया गया। युद्ध में श्रीराम ने कुंभकर्ण का वध कर दिया। जयघोष गूंज रहा था। दर्शकों ने समय-समय पर तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।

भगवान की आरती मुख्य अतिथि भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानन्द राय, विधायक प्रदीप शुक्ला व महिला आयोग की उपाध्यक्ष चारू चौधरी ने किया। इस अवसर पर महेश पोदार, अमर नाथ जायसवाल, पुष्प दंत जैन उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें-श्रीकाशी विश्वनाथ के गर्भ में गिरे थे श्रद्धालु, अब ड्यूटी में लापरवाही पर पांच पुलिसकर्मी निलंबित

इसी क्रम में धर्मशाला बाजार की रामलीला में शुक्रवार को शूर्पणखा की नाक कटाई, खर-दूषण वध और सीता हरण का मंचन किया गया। मंचन में दिखाया गया कि पंचवटी में शूर्पणखा, श्रीराम को देखकर अत्यंत मोहित हो जाती है। वह श्रीराम को विवाह का प्रस्ताव देती है। बाद में लक्ष्मण उसकी नाक काट देते हैं।

योजना अनुसार रावण सीताजी का हरण करता है। इसी प्रसंग में खर और दूषण नामक दो राक्षसों का वध श्रीराम के हाथों होता है। इस अवसर पर शिवशंकर दूबे, सच्चिदानंद पांडेय, डा. धर्मेंद्र कुमार सिंह, राजन चौरसिया, रवि प्रकाश मिश्र, राकेश गुप्ता, सचिन गुप्ता उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें