Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024: विश्व कप में भारत की रोमांचक जीत के साथ आधी रात को छूटे पटाखे, दिवाली जैसा मना जश्‍न

India Won T20 World Cup 2024 भारत ने 17 साल से चले आ रहे टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया और 11 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार को भी समाप्त कर दिया। इस जीत के बाद पूरे भारत में जश्न का माहौल है और हर कोई टीम को बधाई दे रहा है। गोरखपुर में रातभर क्रिकेट फैंस ने सड़कों पर जश्‍न मनाया।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sun, 30 Jun 2024 08:03 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:23 AM (IST)
जीत के बाद जश्‍न मनाती टीम इंडिया. (Credits: ANI)

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। टी-20 विश्वकप में भारत की जीत का जश्न गांव की गलियों से लेकर शहर के चौक-चौराहों तक मना। सांसें रोक देने वाले फाइनल मैच के अंतिम ओवरों तक जीत की उम्मीद के साथ टीवी या मोबाइल के स्क्रीन से क्रिकेट प्रेमी चिपके रहे।

हार्दिक पांडया के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर के आउट होने के साथ ही भारत की जीत का जश्न शुरू हो गया। जगह-जगह पटाखे छोड़कर लोगों ने एक दूसरे को जीत की बधाई दी।

फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की दुआएं भी खूब काम आईं। अंतिम समय तक लोग भारत की जीत की दुआएं करते रहे। मैच के 14वें और 15वें ओवर में अफ्रीकी बल्लेबाजों डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने कुलदीप यादव और अक्षर पटेल का स्पेल खराब किया तो क्रिकेटप्रेमी निराश होने लगे, हालांकि उन्होंने उम्मीदें नहीं छोड़ी। मैच के 17वें ओवर में जैसे ही हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को आउट किया, लोग जीत की तैयारी करने लगे।

सुबह से ही क्रिकेट प्रेमी भारत की जीत को लेकर सुबह से ही आश्वस्त नजर आ रहे थे। अंत में उनका यह भरोसा सही साबित हुआ। फाइनल मैच में विराट कोहली के फॉर्म में लौटते ही क्रिकेटप्रेमियों ने जीत की तैयारी शुरू कर दी थी। शुरुआती ओवरों में ही दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट गिरे तो क्रिकेट प्रेमी झूमने लगे।

भारत की जीत के बाद गोलघर, बेतियाहाता, मोहद्दीपुर, इंजीनियरिंग कॉलेज, रूस्तमपुर, तारामंडल, कूड़ाघाट, पादरी बाजार, असुरन, मेडिकल कॉलेज, बसंतपुर, मदरसा चौक आदि जगहों पर सड़क पर उतरकर लोग जश्न मनाते देखे गए।

इसे भी पढ़ें-उत्‍तर प्रदेश बना आभा आईडी से एक करोड़ टोकन जनरेट करने वाला पहला राज्य, इन्‍हें छोड़कर बना अव्‍वल

जीत की लिया किया पूजन-अर्चन

क्रिकेट का फाइनल मैच होने के कारण क्रिकेट प्रेमियों ने सुबह पूजन-अर्चन कर भारत की जीत के लिए मन्नतें मांगी। शाम को सभी काम निबटाकर टेलीविजन के सामने बैठ गए।

बड़े स्क्रीन के सामने चिपके रहे क्रिकेट प्रेमी

नौकायन स्थित बोट जेट्टी, होटल कोर्टयार्ड समेत कई जगहों पर क्रिकेट प्रेमियों के देखने के लिए बड़े स्क्रीन लगाए गए थे। समूह में बैठे लोग हर ओवर के बाद लोग मैच की समीक्षा करते नजर आए। भारत के जीतने के बाद ही लोग टीवी के सामने से उठे।

सोशल मीडिया पर भी जीत का जश्न

आधी रात लोगों ने जीत का जश्न फोन कर दिया। व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स आदि पर भी लोग जीत को लेकर बधाई देते रहे। एक्स पर टी20 वर्ल्डकप टॉप ट्रेंड में रहा। इंडिया-अफ्रीका मैच दूसरे, बधाई इंडिया तीसरे, विराट कोहली चौथे, बुमराह पांचवें, हार्दिक पांड्या छठवें स्थान पर रहे।

विश्व हिन्दू महासंघ ने किया हवन

विश्व हिन्दू महासंघ द्वारा भारतीय टीम की जीत के लिए गोलघर काली मंदिर पर हवन-पूजन किा गया। इसके बाद प्रसाद वितरित किया गया। जिला प्रभारी राधाकांत वर्मा ने कहा कि हम यह हवन यज्ञ कर रहे हैं, ताकि इंडिया इस मैच को जीत सके। इस मौके पर शतन आर्य, अमित श्रीवास्तव, मनीष सोनी, बबलू अग्रहरि, अर्पित श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

सीएम योगी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी भारत की जीत पर बधाई दी। उन्होंने एक्स पर लिखा, अजेय भारत! भारतवासियों को हार्दिक बधाई! ‘विश्व विजेता’ भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन। जय हिन्द।

इसे भी पढ़ें-नीट मामले में एमबीबीएस छात्र को लेकर जांच करेगी सीबीआई, इस साल्‍वर गैंग का नाम आया है सामने

रात आठ बजे जब टी-20 वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मैच शुरू हुआ तो टीवी के सामने बैठकर यही सोच रहे थे कि भारतीय टीम की एक जीत 11 साल के आईसीसी टूर्नामेंट के ख़िताब के सूखे को जीतकर ख़त्म करेगी. कोच राहुल द्रविड़ का सपना पूरा हुआ टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर भारतीय टीम अपने कोच राहुल द्रविड़ को विश्व कप के साथ यादगार विदाई देगी 2007 के बाद ख़ुशी का पल है भारतीय टीम और सभी कोचिंग स्टाफ़ को बधाई।-दुर्गेश चौधरी( क्रिकेट कोच)

विश्व कप का मुक़ाबला बहुत रोचक था दोनों टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी थी वहीं साउथ अफ़्रीका पहली बार टी-20 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुँचा था भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का फ़ाइनल खेली और दूसरी बार विश्व कप जीतने में सफल रही भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को बधाई।-प्रभाकर शुक्ला खेल प्रेमी

2014 के बाद भारतीय टीम को टीट्वेंटी विश्व कप खेलने का मौक़ा मिला ग्यारह साल बाद भारत ICC टीट्वेंटी विश्व कप का मुक़ाबला दूसरी बार जीता और इतिहास बनाया यह हम खेल प्रेमियों के लिए ख़ुशी का पल है सभी भारत वासियों को जीत की बधाई।-दुर्गेश सिंह राष्ट्रीय क्रिकेटर

विश्व कप जीतकर रोहित शर्मा ने साबित किया कि IPL में मुंबई इंडियन्स के लिए उनसे बेहतर कप्तान नहीं हो सकता रोहित शर्मा अपनी पीड़ा कोई जीत के साथ ख़त्म करेंगे ये सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्मदा रहा देशवासियों को विश्व कप जीतने की बधाई।-आदित्य पाण्डेय क्रिकेटर

करोड़ों भारतीयों की दुआ भारतीय टीम के साथ थी सभी ने भगवान से प्रार्थना किया विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा अक्षर पटेल जसप्रीत बुमराह रिषभ पंत हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा का प्रदर्शन भारत की जीत का हिस्सा रहा विश्व कप फ़ाइनल हारने का ग़म ख़त्म हुआ भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को ढेर सारी बधाई।-रजनीश यादव क्रिकेटर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.