Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur New Bypass: गोरखनाथ क्षेत्र के लोगों के लिए लखनऊ जाना होगा और आसान, मिलेगा नया बायपास

शासन ने उरुवां- धुरियापार- शाहपुर- बेलघाट मार्ग के 17.900 मीटर के चौड़ीकरण के लिए भी धन जारी किया है। करीब 56.32 करोड़ की लागत वाली इस सड़क का काम शुरू कराने के लिए पहली किस्त के रूप में 11.26 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। कुछ दिन पहले ही सड़क के निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों ने आंदोलन भी किया था।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 19 Jul 2024 09:08 AM (IST)
Hero Image
बारिश का मौसम समाप्त हाेते ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखनाथ क्षेत्र, पीपीगंज, कैंपियरगंज और सोनौली की ओर से लखनऊ जाने वालों को जल्द ही एक और मार्ग का विकल्प मिल जाएगा। ग्रीन सिटी से माधोपुर बंधे तक लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) 18 मीटर चौड़ी टू लेन सड़क बनाएगा।

इसकी लागत 111.47 करोड़ रुपये आएगी। शासन ने परियोजना को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए पहली किस्त के तौर पर 22.29 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए हैं। विभाग के मुताबिक बारिश का मौसम समाप्त हाेते ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी के मौसम का हाल

जानकारी के अनुसार, गोरखपुर-सोनौली हाईवे से निकलकर ग्रीन सिटी होते हुए पटनिया से माधोपुर बंधा तक टू लेन सड़क के लिए करीब एक साल पूर्व परियोजना तैयार करके शासन को भेजी गई थी। इसके बन जाने से सोनौली से लखनऊ जाने वालों को एक वैकल्पिक बाईपास मिल जाएगा।

वर्तमान में यह सड़क कहीं पर 20 फीट तो कहीं 25 फीट तक है। दोनों तरफ से एक साथ दो वाहन आने की दशा में बंधे पर जाम लग जाता है। विभाग के मुताबिक टू लेन सड़क निर्माण के लिए करीब 40 फीट जमीन और ली जाएगी। इसमें सड़क, नाला सहित अन्य निर्माण शामिल होंगे। इसकी जद में आने वाले मकानों और दुकानों का मुआवजा भी दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-भाजपा विधायक ने कहा, पांच करोड़ में दिया गया मेरी हत्या का ठेका