Move to Jagran APP

UP News: गोरखपुर में पीपल के पत्ते की आकृति जैसा होगा विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर, छह एकड़ जमीन में होगा निर्माण

World Class Convention Center गोरखपुर के रामगढ़ताल के सामने बनने वाले विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर की आकृति पीपल के पत्ते जैसी होगी। यह आध्यात्मिक और वैज्ञानिक महत्व वाला वृक्ष है। सेंटर में 5000 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसमें 10 छोटे बैठक कक्ष और एक एलीट क्लब भी होगा। सेंटर के निर्माण पर लगभग 368 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

By Vivek Shukla Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 01 Sep 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
ऊपर से ऐसा दिखेगा विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर। जागरण

उमेश पाठक, जागरण गोरखपुर। रामगढ़ताल के सामने चंपा देवी पार्क में प्रस्तावित विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर की आकृति आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व वाले वृक्ष पीपल के पत्ते के जैसे होगी। ऊपर से यह पूरी तरह से पत्ते आकार का होगा। सामने से देखने पर भी यह आकृति उभरकर सामने आएगी। डिजाइन को फाइनल किया जा चुका है। लगभग छह एकड़ में प्रस्तावित इस सेंटर का निर्माण जल्द शुरू हो सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। पहले इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर बनाया जाना था। कई फर्मों ने टेंडर भी डाला था। लेकिन, जिस कंपनी को काम मिला था, वह पीछे हट गई। इसके बाद नए सिरे से इसका टेंडर करना पड़ा।

इस बार कुछ परिवर्तन भी किया गया है। यह परियोजना अब पूरी तरह से भूमि मुद्रीकरण के आधार पर आगे बढ़ाई जाएगी। पिछली बार जो टेंडर निकाला गया था, उसमें कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के साथ उसके संचालन का अधिकार भी उसी कंपनी को दिया गया था। लेकिन, इस बार केवल निर्माण का अधिकार दिया जाएगा। संचालन के लिए अलग से टेंडर निकाला जाएगा।

इसे भी पढ़ें-सेवानिवृत्त डीआईजी के घर से पर्शियन बिल्ली चोरी, CCTV से खुला चोरों का राज

कन्वेंशन सेंटर बनाने वाली कंपनी को मिलेगी छह एकड़ जमीन

जिस भी कंपनी को कन्वेंशन सेंटर बनोन की जिम्मेदारी मिलेगी, उसे जीडीए की ओर से कन्वेंशन सेंटर के बगल में यानी रामगढ़ताल के ठीक सामने छह एकड़ जमीन दी जाएगी। यह जमीन 99 साल के लिए दी जाएगी। कंपनी यहां होटल का निर्माण कर सकती है। छह एकड़ जमीन पर सेंटर का निर्माण होगा और 12 एकड़ जमीन में हरित क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इससे सेंटर के आकर्षण में चारचांद लग सकेगा। कन्वेंशन सेंटर बनाने पर लगभग 368 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

होंगी ये सुविधाएं

विश्वस्तरीयकन्वेंशन सेंटर में पांच हजार लोगों के बैठने की जगह होगी। ढाई हजार कुर्सियां फिक्स की जाएंगी, जबकि इतनी ही कुर्सियों के लिए स्थान रहेगा। जरूरत पड़ने पर कुर्सी लगाई जा सकेगी। जरूरत न पड़ने पर इसका अलग इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। इसमें लगभग 10 छोटे बैठक कक्ष बनाए जाएंगे। विकासकर्ता की ओर से यहां एलीट क्लब भी बनाया जाएगा।

चार फर्मों ने किया आवेदन

कन्वेंशन सेंटर के लिए चार फर्मों की ओर से आवेदन किया गया है। तकनीकी बोली फाइनल की जा चुकी है। सोमवार को वित्तीय बोली भी फाइनल कर ली जाएगी। उसके बाद दोनों बोलियों के आधार पर फर्म का चयन कर लिया जाएगा। इसके लिए मुंबई, आगरा एवं गोरखपुर की फर्मों ने आवेदन किया है।

इसे भी पढ़ें- जवानों को खराब खाना परोसना पड़ा भारी, कैटरिंग फर्म पर 25 हजार का जुर्माना

गीडा उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन ने कहा कि रामगढ़ताल के किनारे प्रस्तावित विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर का आकृति पीपल के पत्ते के जैसी होगी। डिजाइन फाइनल कर ली गई है। सोमवार को टेंडर खोला जाएगा। जल्द ही इसके निर्माण के लिए फर्म का चयन कर लिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।