Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माफिया पर शिकंजा, गोरखपुर के टॉप-10 बदमाशों में शुमार माफिया सुधीर सिंह की 100 करोड़ की जमीन जब्त

Gorakhpur News सुधीर सिंह का नाम प्रदेश के 61 और जिले के टाप 10 माफिया की सूची में शामिल है। उसकी 82 डिसमिल जमीन को पुलिस ने जब्त किया है। इसकी कीमत 100 करोड़ बताई जा रही है। जिसे माफिया ने दान में मिलने का दावा किया था। जिले में अलग- अलग जगहों पर चिह्नित 295 करोड़ की जमीन पर आज कार्रवाई होगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
माफिया सुधीर सिंह के कब्जे की जमीन पर जब्ती का बोर्ड लगाती पुलिस। -जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। माफिया सुधीर सिंह पर कार्रवाई करते हुए कालेसर स्थित 82 डिसमिल जमीन को पुलिस ने रविवार को जब्त किया। इस जमीन की अनुमानित कीमत 100 करोड़ पांच लाख रुपये हैं। सुधीर ने इस जमीन को दान में मिलने का दावा किया था, जबकि पुलिस की जांच में रंगदारी और जबरन कब्जा का मामला सामने आया था। माफिया इस समय जेल में है और इसके ऊपर रंगदारी मांगने, लूट, डकैती हत्या व हत्या के प्रयास में अलग-अलग थानो में 29 मुकदमे दर्ज हैं। शेष चिह्नित 300 करोड़ की अवैध जमीन के जब्ती की कार्रवाई आज होगी।

यह है मामला

प्रदेश के 61 और जिले के टाप 10 माफिया की सूची में शामिल सुधीर सिंह ने अवैध रूप से 400 करोड़ की जमीन अर्जित की है। इसमें सात जगहों की जमीन उसके भाई उदयवीर सिंह और पत्नी पूनम सिंह के नाम है। पुलिस की जांच में यह जमीन रजिस्टर्ड मिली। इसके अलावा 14 जगहों पर स्थित जमीन सुधीर सिंह के नाम से है, लेकिन कागज में इसे दान में मिलने का दावा किया गया है।

यह भी पढ़ें, नेपाली मुसलमानों में प्रभाव बढ़ा रहा ISI, बॉर्डर इलाकों में मदरसों का निर्माण करा जमाई जा रही जड़ें

पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज अवस्थी ने बताया कि गैंगस्टर की कार्रवाई के बाद माफिया की जमीन चिह्नित कर जब्ती की कार्रवाई की गई। रविवार को तहसील प्रशासन की मौजूदगी में कालेसर स्थित सबसे अधिक 82 डिसमिल जमीन पर बोर्ड लगाकर जब्त किया गया। इसमें 21 डिसमिल जमीन सुधीर सिंह, 44.05 डिसमिल उसकी पत्नी पूनम सिंह और 18 डिसमिल भाई स्व. उदयवीर सिंह के नाम से दर्ज है।

जब्ती की कार्रवाई होने के बाद इस जमीन पर हुई फसल भी प्रशासन की ही होगी। एसपी उत्तरी ने बताया कि अलग-अलग जगहों पर स्थित शेष 300 करोड़ की जमीन को आज जब्त किया जाएगा।