Move to Jagran APP

Gorakhpur Top News: एक क्लिक में पढ़ें- दिनभर की सात प्रमुख खबरें, जो दिनभर रहीं सुर्खियों में...

Gorakhpur Top News Today गोरखपुर जिले में रविवार को खबरों का सिलसिला जारी रहा। दिनभर सुर्खियों में रहने वाली खबरों में तीन साल से फरार रंगदारी मांगने की आरोपित महिला की गिरफ्तारी व देवरिया में युवती की हत्या का मामला शामिल रहा। कम शब्दों में पढ़ें- प्रमुख खबरें...

By Pragati ChandEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 08:13 PM (IST)
Hero Image
Gorakhpur Top News: एक क्लिक में पढ़ें- दिनभर की सात प्रमुख खबरें। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

1- Deoria News: युवती की हत्या कर तटबंध पर फेंका शव, पहचान नहीं

देवरिया जिले के लार क्षेत्र के डुमरी गांव के समीप एक युवती की हत्या कर शव सरयू नदी के तटबंध पर फेंकने से सनसनी मच गई। युवती का शव मिलने की सूचना के बाद एएसपी डॉ. राजेश सोनकर व सीओ देव आनंद ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। शव की शिनाख्त के लिए लार पुलिस पूरे दिन परेशान रही। देर शाम तक शव की पहचान नहीं हो पाई।

2- Gorakhpur: तीन साल से फरार रंगदारी मांगने की आरोपित महिला गिरफ्तार, नेपाली नंबर से फोन कर की थी वारदात

नेपाली नंबर से फोन कर पांच लाख रुपये रंगदारी मांगने की आरोपित महिला को गोरखपुर के कैंट थाना पुलिस ने उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले से गिरफ्तार किया। ट्रांजिट रिमांड पर रविवार को गोरखपुर लाने के बाद दोपहर बाद कोर्ट में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया।आरोपित महिला तीन साल से फरार चल रही थी।उसके तीन साथियों को जेल भेजकर कैंट थाना पुलिस ने घटना का पर्दाफाश किया था।

3- Rain In Gorakhpur: झूम के बरसे बादल, मौसम हुआ खुशनुमा, तस्वीरों में देखें एक झलक

Rain in gorakhpur: गोरखपुर जिले में रविवार की सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ है। हल्की धूप के साथ सुबह हुई, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही मौसम में बदलाव होने लगा। दोपहर बाद आसमान में काले बादल छा गए। थोड़ी ही देर में बारिश शुरू हो गई। इसके बाद से ही झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है।

4- सिद्धार्थनगर में खपरैल का मकान ढहा, मलबे में दबकर दो मासूमों सहित महिला घायल- मची अफरा-तफरी

सिद्धार्थनगर जिले के गागापुर गांव में रविवार की सुबह खपरेल का एक मकान ढह गया। मकान की दीवार पड़ोस के कच्ची दीवार पर गिरी, जिससे वह भी भरभरा कर गिर गई। वहां मौजूद महिला व दो मासूम बच्चे उसमें दबकर घायल हो गए। घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई।

5- Earthquake in Nepal: भूकंप के झटके से भयभीत हुए लोग, घरों से निकले बाहर- मची अफरा-तफरी

नेपाल में रविवार सुबह 8:13 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप मापन और अनुसंधान केंद्र के भूकंप विज्ञानी लोकविजय अधिकारी के मुताबिक सुबह 8:13 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता छह नापी गई है। भूकंप का केंद्रबिंदु नेपाल के खोटांग जिले का सकेला गांव है। वहां पर राहत व बचाव के लिए पुलिसकर्मी पहुंच गए हैं।

6- Munshi Premchand Birth Anniversary: प्रेमचंद ने गोरखपुर में रहकर लिखी थी ये दो मशहूर कहानियां, इस खास जगह को बनाया था अपना आशियाना

Munshi Premchand Birth Anniversary: कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद का गोरखपुर से गहरा नाता है। उनकी जन्मभूमि भले ही बनारस रही लेकिन कर्मभूमि गोरखपुर ही बना है। इसलिए उन पर जितना अधिकार बनारस का है, उतना ही गोरखपुर की भी है। ऐसा इसलिए कि दो चरणो में अपनी गोरखपुर रिहाइश के दौरान वह यहां पढ़े भी और पढ़ाए भी। अगर यह कहा जाए कि साल 1892 से चार वर्ष के पहले प्रवास के दौरान ही इस महान कथाकार के कथा साहित्य की नींव पड़ी तो गलत नहीं होगा। इसका पुख्ता प्रमाण मुंशी जी की पहली कहानी 'मेरी पहली रचना' है, जिसे उन्होंने अपने मामा के चरित्र को ध्यान में रखकर यहीं लिखी।

7- प्रेमचंद जयंती 2022: सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद संघर्ष भरी थी प्रेमचंद की जिंदगी, गोरखपुर में अखबार निकालने की ख्वाहिश रह गई अधूरी

Munshi Premchand Birth Anniversary 2022: उपन्यास और कहानियों के सम्राट मुंशी प्रेमचंद ने गोरखपुर जिले के बेतियाहाता स्थित निकेतन में रहकर कई उपन्यास और कहानियों की रचना की। मुंशी प्रेमचंद ऐसी सख्सियत रहे हैं, जिन्होंने आसपास जो देखा उसे कहानी और उपन्यास के रूप में शब्दों में पिरो दिया। उनके उपन्यास और कहानियां आज भी हमारे इर्दगिर्द नजर आते हैं। आइए आज उनकी जयंती के अवसर पर हम आपकों उनसे जुड़ी खास बात बताते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।