Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rain in Gorakhpur: गोरखपुर में भारी वर्षा ने गिराया शहर का पारा, अभी तीन दिन झमाझम बारिश के आसार

गोरखपुर में मंगलवार की शाम से लेकर बुधवार की शाम तक 109 मिली मीटर वर्षा रिकार्ड की गई। एक बार वर्षा शुरू हुई तो फिर दोपहर तक लगातार हुई। इस बीच कभी हल्की तो कभी तेज वर्षा भी हुई। शाम को कुछ देर के रुकी। इसके बाद फिर धीरे-धीर होने लगी। आंकड़ों की बात करें तो वर्षा के कारण अधिकतम तापमान तीन डिग्री कम दर्ज की गई।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 04 Jul 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में झूम कर बरस रहे हैं बादल। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। शहर में पिछले दो-तीन से रुक-रुक कर हो रही वर्षा ने बुधवार को भारी वर्षा का रूप ले लिया। गरज-चमक के साथ सुबह से रुक-रुक कर शुरू हुआ वर्षा का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। इसके चलते जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग के मानक पर मंगलवार की शाम से लेकर बुधवार की शाम तक 109 मिली मीटर वर्षा रिकार्ड की गई। सुबह से ही आसमान में काले घने बादलों ने डेरा जमा रखा था। एक बार वर्षा शुरू हुई तो फिर दोपहर तक लगातार हुई। इस बीच कभी हल्की तो कभी तेज वर्षा भी हुई। शाम को कुछ देर के रुकी।

इसे भी पढ़ें- यूपी में आठ तक बरसेंगे जमकर मेघ, लखनऊ-गोरखपुर सहित इन 60 जिलों में IMD ने जारी किया अलर्ट

इसके बाद फिर धीरे-धीर होने लगी। आंकड़ों की बात करें तो वर्षा के कारण अधिकतम तापमान तीन डिग्री कम दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार वर्षा को लेकर वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं।

ऐसे में अगले तीन दिनों तक कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं। गोरखपुर में बुधवार को अधिकतम तापमान 27.9 रहा तो वहीं, न्यूनतम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। इसी प्रकार आर्द्रता 98 प्रतिशत रिकार्ड हुई।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 30 से 32 तथा न्यूनतम 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें-सिद्धार्थनगर में मवेशी के लिए घास काटने गई महिला को कुत्तों ने नोचा, इलाज के दौरान तोड़ा दम

भारी वर्षा की आशंका, कक्षा आठ तक के विद्यालय छह तक बंद

मौसम विभाग की ओर से छह जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में गर्जन के साथ वज्रपात एवं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की गई है। इसे देखते हुए जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने जिले के कक्षा आठ तक के सभी विद्यालयों को छह जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया है।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी तहसील एवं संबंधित विभाग इस आदेश का कड़ाई से पालन कराएं। यदि कोई विद्यालय इस आदेश की अवहेलना करता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें