Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur Weather: गर्मी फिर दिखाने लगी तेवर, चिढ़ाने लगे बादल; जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Today Gorakhpur Weather News Update गोरखपुर वासियों को अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां कमजोर हो गई हैं। बादलों के बीच से निकली धूप अब पारा चढ़ाएगी। जिससे उमस बढ़ने के साथ लोगों को गर्मी सताएगी। वहीं उमस भरी गर्मी में बिजली गुल होने से उपभोक्ताओं को सांसत झेलनी पड़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 31 Jul 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
उमस भरी गर्मी से लोग परेशान। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बारिश के जरिये गर्मी से मिली राहत फौरी साबित हुई है। शहर का पारा फिर चढ़ने लगा है, उमस बढ़ने लगी है। मौसम विभाग की माने तो बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां कमजोर हो गई हैं। अब बादल छाएंगे तो पर कमजोर नजर आएंगे। ऐसे में धूप अपना वर्चस्व बढ़ाएगी और नमी का साथ पाकर अधिकतम से न्यूनतम तापमान चढ़ाएगी। सोमवार की सुबह से ही चटक धूप हो गया है। उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। दिन चढ़ने का साथ ही धूप का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है।

बादलों के बीच से निकली धूप चढ़ाएगी पारा

शुक्रवार की रात से लेकर शनिवार की सुबह तक हुई बारिश 24 घंटे भी गर्मी से राहत नहीं दे सकी। शनिवार को पूरे दिन उमस भरी गर्मी पड़ी। रविवार की सुबह हुई 21 मिलीमीटर बारिश भी कोई प्रभाव नहीं डाल सकी। रविवार को पूरे दिन लोग गर्मी से परेशान रहे। बीते दिन के मुकाबले अधिकतम और न्यूनतम तापमान में करीब डेढ़ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

धूप और नमी के साथ के चलते बढ़े हीट इंडेक्स से लोगों को रिकार्ड तापमान से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक की गर्मी का अहसास हुआ। मौसम विभाग के विशेषज्ञ मोहम्मद दानिश के अनुसार बादलों के आसमान में छिटपुट जमे रहने और उमस भरी गर्मी पड़ने का क्रम भी दो-तीन दिन जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है, लेकिन वह गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी।

बारिश के बाद ट्रांसफार्मरों का जलना शुरू, कई जगह दिक्कत

बारिश के बाद ट्रांसफार्मरों का जलना तेज हो गया है। रविवार को धर्मशाला, पुलिस लाइन, लालडिग्गी, नौसढ़, नार्मल आदि इलाकों में 10 से ज्यादा ट्रांसफार्मर जले। उमस भरी गर्मी में बिजली गुल होने से उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पानी खत्म हो जाने के कारण लोगों की परेशानी और बढ़ गई।

धर्मशाला और पुलिस लाइन क्षेत्र में ट्रांसफार्मर जलने से घंटों बिजली गुल रही। नार्मल और लालडिग्गी उपकेंद्र क्षेत्र में भी ट्रांसफार्मर जल गए। नार्मल उपकेंद्र के बाहर शनिवार रात छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए अभियंताओं ने कार्यशाला के अधिशासी अभियंता से बात कर ट्रांसफार्मर बदलवाया। लालडिग्गी उपकेंद्र के पास ट्रांसफार्मर रविवार सुबह जल गया।

मोहद्दीपुर क्षेत्र में भी बिजली का संकट रहा। गीडा उपकेंद्र से क्षेत्रों में बिजली कटौती से उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। नौसढ़ और सेंवई उपकेंद्र क्षेत्र में दो ट्रांसफार्मर जलने से सैकड़ों परिवार छह घंटे से ज्यादा समय तक बिना बिजली के रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर