Move to Jagran APP

UP News: गोरक्षपीठाधीश्वर ने विजयादशमी पर की श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा, प्रदेशवासियों के लिए मांगा लोक कल्याण

विजयादशमी के पावन पर्व पर गोरखनाथ मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर ने श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा की। नाथपंथ की परंपरा का पालन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीनाथ जी की विधि-विधान से पूजा-आराधना की। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि और कल्याण की कामना की। इस दौरान विशेष वाद्य यंत्र नागफनी शंख ढोल घंट डमरू की गूंज से पूरा मंदिर परिसर भक्ति भाव में उल्लासित रहा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 12 Oct 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा करते गोरक्षपीठाधीश्वर। जागरण

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर में विजयादशमी पर्व के अनुष्ठान का शुभारंभ शनिवार की सुबह श्रीनाथ जी के विशिष्ट पूजन अनुष्ठान से हुआ। नाथपंथ की परंपरा का अनुसरण करते हुए गोरक्षपीठाधीश्वर के विशेष परिधान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीनाथ जी की विधि विधान से पूजा-आराधना की। इसी क्रम में मंदिर परिसर में प्रतिष्ठित सभी देव विग्रहों का विशिष्ट पूजन किया।

करबद्ध होकर उन्होंने श्रीनाथ जी और सभी देव विग्रहों की परिक्रमा भी की और प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और कल्याण की कामना की। इस दौरान नाथपंथ के परंपरागत विशेष वाद्य यंत्र नागफनी, शंख, ढोल, घंट, डमरू की गूंज से पूरा मंदिर परिसर भक्ति भाव में उल्लासित रहा।

नृत्य करती हुई दुर्गा जी प्रतिमा विसर्जन में जाती महिलाएं।-जागरण


गोरक्षपीठ में शारदीय नवरात्र का अनुष्ठान हुआ सम्पन्न

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्र के अवसर में चल रहा मां दुर्गा की उपासना का अनुष्ठान महानवमी तिथि पर शुक्रवार की शाम विधि-विधान से सम्पन्न हो गया। समापन पूजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर के शक्तिपीठ में मां सिद्धिदात्री की आराधना कर लोक कल्याण की प्रार्थना की। मां सिद्धिदात्री की आराधना के बाद योगी ने आरती उतारी। क्षमा प्रार्थना के बाद प्रसाद वितरण हुआ।

गोरखनाथ मंदिर में मां दुर्गा की आरती करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। सौ.गोरखनाथ मंदिर


इसे भी पढ़ें-यूपी में अगले सप्ताह फिर उमड़-घुमड़ कर आ सकते बादल, हो सकती है झमाझम बारिश

एंटी ड्रोन सिस्टम से शोभायात्रा की निगरानी, मुस्तैद हुए कमांडो

गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर पोखरा तक शनिवार को निकलने वाली गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्मयंत्री की शोभायात्रा में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं।जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के चाक-चाैबंद इंतजाम किए गए हैं। अपराह्न तीन बजे से शोभायात्रा समाप्त होने तक गोरखनाथ मंदिर की तरफ चार पहिया वाहन नहीं जाएंगे।

यात्रा के समय दो पहिया वाहनों का आवागमन भी प्रतिबंधित रहेगा।एंटी ड्रोन सिस्टम से निरागनी करने के साथ ही एटीएस के कमांडों मुस्तैद कर दिया गया है। शोभायात्रा मार्ग में पड़ने वाले 252 घरों के अंदर व छत पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी है।

राजघाट व तिवारीपुर पुलिस के साथ फ्लैग मार्च करते सीओ कोतवाली। सौ. पुलिस मीडिया सेल


इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में विजयरथ पर सवार होंगे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी, भव्य शोभायात्रा की करेंगे अगुवाई

एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर व डीएम कृष्णा करुणेश ने शुक्रवार की शाम गोरखनाथ थाने के सभागार में सुरक्षा में लगे पुलिस अधिकारी, इंस्पेक्टर, थानेदार व दारोगा की बैठक ली। त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए मुस्तैदी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए। शोभायात्रा की सुरक्षा में चार एएसपी, 15 सीओ, 19 निरीक्षक, 87 दारोगा, तीन कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो व 452 सिपाहियों की ड्यूटी लगी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें