Move to Jagran APP

Holi Special: गोरखपुर में फुलझड़ी से उड़ेगा गुलाल, बम से होगी रंगों की वर्षा; खूब बिक रही Bulldozer वाली पिचकारी

कारोबारी पवन ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष होली के सामानों में काफी विविधता देखने को मिल रही है। सिलेंडर वाले गुलाल दो व पांच किलो में उपलब्ध है जो लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसकी कीमत एक हजार व 12 सौ रुपये हैं। योगी-मोदी की फोटो वाली केसरिया टोपी पटका तथा सिर में बांधने वाली पट्टी खासकर युवा अधिक पसंद कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 15 Mar 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
इस बार होली में तरह-तरह के गुलाल भी त्योहार को खास बनाएंगे।

प्रभात कुमार पाठक। गोरखपुर होली के चटख रंग से बाजार सराबोर हो चुका है। इस बार की होली दीवाली जैसी होगी। एक तरफ गुलाल की फुलझड़ी छूटेगी तो वहीं बम से रंग निकलेंगे। ड्रोन के साथ ही गन से रंग-गुलाल बरसेंगे तो अनार व बम के पलीते को जलाते ही हल्के धुएं के साथ रंग निकलेंगे और आसपास खड़े लोगों को होली के रंग में सराबोर कर देंगे।

बाजार में बिक रहे स्माग फाक, कलर स्माग तथा स्माग फाउंटेन जैसे तरह-तरह के गुलाल भी त्योहार को खास बनाएंगे। शहर के प्रमुख बाजार पांडेयहाता में होली के बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं। मोदी-योगी के मास्क व डबल धार वाली पिचकारी, मूविंग गन की पिचकारी तथा रंग वाले पटाखे लोगों को खूब भा रहे हैं।

बच्चों को थ्रीडी, बार्बी डाल, स्पाइडर मैन तथा बटरफ्लाई पिचकारी भी आकर्षित कर रहे हैं। पिंक डाली पंप को लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। यह पिचकारी म्यूजिकल है। इसमें पानी के साथ होली का गाना भी बजता है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में राप्ती नदी पर बनेगा एक और पुल, पहली किस्‍त जारी

पांडेयहाता स्थित रंग-गुलाल व पिचकारी के थोक कारोबारी पवन कुमार पटवा ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष होली के सामानों में काफी विविधता देखने को मिल रही है। सिलेंडर वाले गुलाल दो व पांच किलो में उपलब्ध है, जो लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसकी कीमत एक हजार व 12 सौ रुपये हैं। योगी-मोदी की फोटो वाली केसरिया टोपी, पटका तथा सिर में बांधने वाली पट्टी खासकर युवा अधिक पसंद कर रहे हैं। ये सभी माल दिल्ली, कोलकाता, हरियाणा व हाथरस से मंगाए गए हैं।

थोक कारोबारी विशाल पटवा व मनीष के अनुसार, इस बार यमराज का सींग वाला मास्क बाजार में नया आया है। जिसकी कीमत 120 रुपये प्रति पीस है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे वाला मास्क तथा मैजिक कलर भी लोगों को खूब आकर्षित कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-काशी से पटना होते हावड़ा तक हाई स्पीड रेल का सर्वे पूरा, इन गांवों की जमीन हुई चिह्नित

रंग-गुलाल के विक्रेता मुकेश ने बताया कि हर्बल गुलाल की इस बार सर्वाधिक मांग है। रासायनिक रंग-गुलाल से परहेज कर लोग इस तरह के गुलाल खरीद रहे हैं।

खूब बिक रही बुलडोजर वाली पिचकारी

गन और बुलडोजर वाली पिचकारी लोगों को खूब भा रही है। गन वाली जहां सौ से लेकर दो हजार रुपये में बिक रही है, वहीं बुलडोजर वाली पिचकारी 100 से एक हजार रुपये तक में बिक रही है।

आकर्षित कर रहे तरह-तरह के मास्क व बिग

कहीं रंग-गुलाल और पिचकारी की बहार है तो कहीं दुकानों पर तरह-तरह के मास्क व बिग सभी को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं। बच्चों को जहां शेर, कंकाल व स्पाइडरमैन वाले मास्क पसंद आ रहे हैं वहीं युवाओं को मोदी के मुखौटे भा रहे हैं। इसके अलावा रंग-बिरंगे बाल, मास्क, चश्मे, बैंड की भी लोग खूब खरीदारी कर रहे।

पिचकारी में भी दिख रही डबल इंजन की सरकार

लोकसभा चुनाव के पहले होली पड़ रही है। ऐसे में पिचकारी में भी डबल इंजन की सरकार की झलक देखने को मिल रही है। पिचकारी के थोक विक्रेता विनोद चौधरी ने बताया कि इस बार बाजार में बीजेपी की पिचकारी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस पर मोदी व योगी की तस्वीर है। साथ ही ऊपर और नीचे कमल का फूल बना है। बड़ी पिचकारी 125 तो बड़ी 190 रुपये में बिक रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।