Move to Jagran APP

Gorakhpur News: गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग को मिली बड़ी उपलब्धि, पथ- प्रदर्शक संस्थान के रूप में हुआ चयन

उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी में गहन परीक्षण के बाद गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग पथ- प्रदर्शक संस्थान के रूप में चयनित हुआ है। यह उपलब्धि पाने वाले प्रदेश के 12 कॉलेजों में पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह मात्र एक नर्सिंग कॉलेज है।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Tue, 20 Sep 2022 07:48 PM (IST)
Hero Image
गुरु श्री गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग। फोटो: विश्वविद्यालय वेबसाइट
गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Guru Shree Gorakshanath College of Nursing: नर्सिंग शिक्षण एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनाने वाले गुरु श्रीगोरक्षनाथ कॉलेज आफ नर्सिंग को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय से संबद्ध इस कालेज को उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी ने प्रथ-प्रदर्शक संस्थान घोषित किया है। इस घोषणा के बाद कालेज आफ नर्सिंग राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के अन्य नर्सिंग कालेजों और संस्थानों का मार्गदर्शन करेगा।

पूर्वी उत्तर प्रदेश से मात्र एक संस्थान का हुआ है चयन

प्रदेश में नर्सिंग शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थानों में संसाधन से लेकर योग्य फैकल्टी की उपलब्धता तथा समग्र रूप में नर्सिंग क्षेत्र की गुणवत्ता में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा राज्य के 12 नर्सिंग संस्थानों को पथप्रदर्शक संस्थान के रूप में चयनित किया गया है। इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश से एकमात्र संस्थान का चयन हुआ है, वह है- गुरु श्रीगोरक्षनाथ कालेज आफ नर्सिंग।

ऐसे कॉलेजों का हुआ है चुनाव

पथ-प्रदर्शक के रूप में रूप में उन नर्सिंग कॉलेजों को चुना गया है, जो इंडियन नर्सिंग काउंसिल और उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा तय सभी मानकों पर खरे उतरे हैं। इसके लिए स्टेट मेडिकल फैकल्टी से आए विशेषज्ञों द्वारा संसाधन, तकनीक, शैक्षणिक स्टाफ आदि गहन परीक्षण किया गया था। इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कालेज की प्राचार्य डा. डीएस अजीथा ने कहा कि उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी से मिली जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए कालेज प्रदेश में नर्सिंग शिक्षा के उन्नयन की दिशा में कार्य करने को कृत संकल्पित है।

महंत अवेद्यनाथ के मार्गदर्शन में हुई थी कॉलेज की स्थापना

गुरु श्रीगोरक्षनाथ कालेज आफ नर्सिंग की स्थापना तत्कालीन गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ के मार्गदर्शन में वर्ष 2009 में हुई थी। वर्तमान में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय से संबद्ध इस कॉलेज की गिनती उत्तर प्रदेश के शीर्ष नर्सिंग कॉलेजों में होती है। यहां एएनएम, जीएनएम, बीएससी (नर्सिंग), पोस्ट बेसिक बीएससी (नर्सिंग) एवं एमएससी (नर्सिंग) जैसे पाठ्यक्रम संचालित हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी बताते हैं कि कालेज आफ नर्सिंग उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकेल्टी द्वारा तय सभी मानकों पर उत्कृष्ट है। इसी उत्कृष्टता के कारण ही इसे पथ-प्रदर्शक संस्थान के रूप में चयनित होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।