Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उद्यान विभाग 13 सौ गमलों से करेगा राष्ट्रपति का स्वागत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का स्वागत उद्यान विभाग 13 सौ गमलों से करेगा। राष्ट्रपति महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण व आयुष विश्वविद्यालय पिपरी का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम से पूर्व पौधे सहित इन गमलों को कार्यक्रम स्थल पर सड़क के दोनों तरफ सजा दिया जाएगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:30 AM (IST)
Hero Image
13 सौ गमलों से होगा राष्ट्रपति का स्वागत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का स्वागत उद्यान विभाग 13 सौ गमलों से करेगा। राष्ट्रपति महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण व आयुष विश्वविद्यालय पिपरी का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम से पूर्व पौधे सहित इन गमलों को कार्यक्रम स्थल पर सड़क के दोनों तरफ सजा दिया जाएगा।

पखवारेभर से तैयारियों में जुटा हुआ है राजकीय उद्यान विभाग

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर राजकीय उद्यान विभाग करीब पखवारे भर तैयारियों में जुटा हुआ है। उसने विभागीय नर्सरी में मौजूद 13 सौ विशिष्ट गमलों में तैयार किए गए क्रोटन, पेडिलेंथस, एक्जोरा, सिंगोनियम, ऐस्पेरागस सहित नौ प्रजाति के पौधे महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय सोनबरसा व पिपरी में रखवा दिए हैं। इन पौधों व गमलों की शुक्रवार को साफ-सफाई करा दी गई है। प्रात: इन गमलों को दोनों कार्यक्रम स्थलों पर रोड साइड में सजा दिया जाएगा। राजकीय उद्यान अधीक्षक अरुण कुमार तिवारी का कहना है कि कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सभी विभाग अपने स्तर से तैयारी में लगे हुए हैं। उद्यान विभाग ने भी अपने यहां के सबसे बेहतर गमलों को लगा दिया है।

बिजली निगम के 650 कर्मचारी रहेंगे मुस्तैद

राष्ट्रपति के आगमन व उनके कार्यक्रम को लेकर बिजली निगम ने भी तैयारी पूरी कर ली है। गोरखनाथ से भटहट तक रास्ते में पड़ने वाले 13 उपकेंद्रों को अलर्ट पर रखा गया है। कार्यक्रम स्थल व उपकेंद्रों पर 650 कर्मचारियों व अभियंताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले के सभी उपकेंद्रों पर संविदा कर्मचारियों को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कार्यक्रम स्‍थल से गोरखनाथ मंदिर तक 70 अवर अभियंताओं की ड्यूटी

कार्यक्रम स्थल से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक विभिन्न क्षेत्रों में 70 अवर अभियंताओं, 26 सहायक अभियंताओं व 10 अधिशासी अभियंता की ड्यूटी लगाई गई है। चार अधीक्षण अभियंताओं को भी क्षेत्र में भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए गए हैैं। नोडल अधिकारी ई. राजीव चतुर्वेदी ने बताया कि राष्ट्रपति के दोनों कार्यक्रम स्थल से गुजरने वाली एचटी व एलटी लाइन को जाली लगाकर सुरक्षित करने के साथ ही पूरे जनपद को दो दिनों से निर्बाध बिजली आपूर्ति दी जा रही है। पिपरी व गोरखनाथ विवि को बिजली आपूर्ति देने के लिए मूल फीडर के साथ ही वैकल्पिक फीडर भी बनाए गए हैं। अगर एक फीडर में कोई तकनीकी दिक्कत आ जाए तो 10 मिनट के भीतर दूसरे फीडर से आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर