Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT-JEE Mains Result 2024: गोरखपुर के ह‍िमांशु यादव की यूपी में पहली रैंक, मोबाइल से रहते हैं दूर

IIT-JEE Mains Result 2024 जंगल धूषण स्‍थ‍ित एकेड‍म‍िक ग्‍लोबल स्‍कूल में 12वीं के छात्र हिमांशु यादव ने बताया क‍ि वह मोबाइल फोन से पर्याप्‍त दूरी बनाकर रहते हैं। फोन का इस्तेमाल सिर्फ बात करने के लिए करते हैं। ओबीसी कैटेगरी में उन्‍हें देश में सातवां स्‍थान म‍िला है। वह उत्‍तर प्रदेश के इकलौते छात्र हैं ज‍िन्‍हें 100 परसेंटाइल अंक प्राप्‍त क‍िया है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Thu, 25 Apr 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
IIT-JEE Mains Result 2024: गोरखपुर के ह‍िमांशु यादव का यूपी में पहला स्‍थान

IIT-JEE Mains Result 2024: जागरण संवाददाता, गोरखपुर। इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए आयोज‍ित जेईई मेन की राष्‍ट्रीय परीक्षा में गोरखपुर के हिमांशु यादव ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्‍त कर देश में 32वीं रैंक हास‍िल की है। वह उत्‍तर प्रदेश के इकलौते छात्र हैं, ज‍िन्‍हें 100 परसेंटाइल अंक प्राप्‍त क‍िया है।

ओबीसी कैटेगरी में उन्‍हें देश में सातवां स्‍थान म‍िला है। जंगल धूषण स्‍थ‍ित एकेड‍म‍िक ग्‍लोबल स्‍कूल में 12वीं के छात्र हिमांशु यादव ने बताया क‍ि वह मोबाइल फोन से पर्याप्‍त दूरी बनाकर रहते हैं। फोन का इस्तेमाल सिर्फ बात करने के लिए करते हैं।

पादरी बाजार स्थित जंगल हकीम नंबर-1, श्यामेन्द्र नगर के रहने वाले ह‍िमांशु मूल रूप से गाजीपुर के सैदपुर, पचारा गांव के न‍िवासी हैं। उनके प‍िता संजय यादव महराजगंज कोतवाली थाने में इंसपेक्टर हैं। पूरा परिवार गोरखपुर में ही रहता है।

हिमांशु ने जंगल धूसड़ स्थित ग्लोबल एकेडमिक से पढ़ाई करते हुए इस वर्ष ही इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है। अभी बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं आया है, उसके पहले यह बड़ी खुशखबरी आई है। हिमांशु के जेईई मेंस में 100 परसेंटाइल अंक पाकर यूपी टाप करने की सूचना के बाद घर से लेकर स्‍कूल तक जश्न का माहौल है।

ह‍िमांशु ने हाईस्कूल की परीक्षा में 99 प्रतिशत अंक हास‍िल क‍िया था। ह‍िमांशु ने बताया मां सुमन यादव और प‍िता हमेशा पढ़ाई के ल‍िए प्रेर‍ित करते रहते हैं। यह पर‍िणाम अगली परीक्षा की तैयारी में हौसला बढ़ाने का काम करेगा।

यह भी पढ़ें: JEE Main 2024 Result: 10 लाख स्टूडेंट्स का जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट घोषित, यूपी के सिर्फ 1 स्टूडेंट को 100 पर्सेंटाइल

यह भी पढ़ें: JEE Mains Result 2024 Topper List PDF : जेईई मेंस सत्र 2 परीक्षा परिणाम टॉपर लिस्ट जारी, 56 छात्रों ने हासिल किए 100% स्कोर