Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शारदा कार्यक्रम के प्रशिक्षण में बोले डीएम ड्राप आउट व दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़े शिक्षक

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने ड्राप आउट व दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोडऩे का शिक्षकों को निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा‍ कि प्रत्येक गांव में कोई न कोई दिव्यांग बच्चा ऐसा है जिसे विशेष शिक्षा की आवश्यकता है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Updated: Sun, 10 Oct 2021 03:05 PM (IST)
Hero Image
शारदा कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रशिक्षण में बोलते जिलाधिकारी विजय किरन आनंद। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि शिक्षक ड्राप आउट व दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोडऩे का कार्य करें। जिससे जनपद बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में मिसाल कायम कर सके। प्रत्येक गांव में कोई न कोई दिव्यांग बच्चा ऐसा है जिसे विशेष शिक्षा की आवश्यकता है। हमें उनके मर्म को समझना है, ताकि हमारे समाज में एक भी बच्चा अशिक्षित न रह जाएं।

एनेक्‍सी भवन में आयोजित हुआ शारदा कार्यक्रम का प्रशिक्षण

एनेक्सी भवन में शनिवार को समर्थ व शारदा कार्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। अध्यापकों को शिक्षा का ब्रह्मास्त्र बताते हुए सबको उनका सक्षम सहयोगी बनने के लिए कहा। उन्होंने नोडल अध्यापकों के विद्यालय भ्रमण को गुणवत्तापूर्ण अनुश्रवण में परिवर्तित करने पर जोर दिया। प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हम समाज के प्रत्येक बच्चों के अंदर की छिपी प्रतिभा को निखारे। यह न सिर्फ हमारी कल्पना बल्कि जिद होनी चाहिए।

दिव्‍यांग बच्‍चों को मिलेगा टेबलेट

राज्य परियोजना कार्यालय के आरएन सिंह एवं आशीष ने समर्थ एप के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टीएलएम (टीचिंग लर्निंग मेटेरियल) के लिए पांच हजार रुपये, लो विजन किट तथा पूर्ण रूप से दृष्टि दिव्यांग बच्चों के टेबलेट के लिए धनराशि जारी कर दी गई है।

148 प्रतिभागियों को किया जाएगा प्रशिक्षित

बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा जिले के 148 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करने का उद्देश्य समाज में बुनियादी शिक्षा की नींव को मजबूत करना है। समाज में कोई बच्चा केवल इसलिए अशिक्षित न रह जाए, क्योंकि वह दिव्यांग है या फिर उसका किसी भी वजह से विद्यालय में नामांकन नहीं है। हम सब टीम हैं और कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार हैं। बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार होने के कारण ही नवीन नामांकन बढ़ा है। हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सब पढे सब बढें के ध्‍येय वाक्‍स के प्रति प्रतिबद्ध है विभाग

जिला समन्वयक समेकित शिक्षा विवेक जायसवाल ने कहा की गोरखपुर जनपद 'सब पढ़ें सब बढ़ें' के ध्येय वाक्य पर प्रतिबद्ध है। हम सब समाज से उन सभी बच्चों को चिह्नित करेंगे जो किसी भी प्रकार विद्यालयी शिक्षा से वंचित हैं। विभाग उनके शत-प्रतिशत नामांकन के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध कराएगा। इस दौरान रंजीत सिंह समेत जिले के समस्त एसआजी, एआरपी तथा स्पेशल एजूकेटर मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें