Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway स्टेशनों व ट्रेनों में अकेली महिला यात्रियों की सहेली बनेगी रेलवे की 'मेरी सहेली', त्योहारों में बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है। यही वजह है कि त्योहारों में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सतर्कता बरती जा रही है। इसी क्रम में दीपावली व छठ पर्व पर स्टेशनों व ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ गई है। निगरानी के लिए लखनऊ जंक्शन पर 48 छपरा में 62 व गोरखपुर जंक्शन पर 67 सीसी कैमरे लगाए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 11 Nov 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
दीपावली व छठ पर्व पर स्टेशनों व ट्रेनों में बढ़ी यात्रियों की सुरक्षा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। त्योहारों में रेलवे की 'मेरी सहेली' टीम अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों की सहेली बनेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर के दिशा-निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल ने 'मेरी सहेली' टीम को सतर्क कर दिया है। टीम ट्रेनों में अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों को गंतव्य तक निगरानी कर रही हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने स्टेशनों और ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार महिला कोचों में पुरुषों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। गोरखपुर जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता कर दी गई है। अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे प्लेटफार्म, उपरिगामी पुल, आरक्षण केन्द्र, टिकट बुकिंग हाल, यात्री प्रतीक्षालय, क्लाक रूम आदि पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। स्थानीय पुलिस एवं राजकीय रेलवे पुलिस से समन्वय स्थापित कर स्टेशनों के प्लेटफार्म तथा सरकुलेटिंग एरिया एवं आने-जाने वाली गाड़ियों में सघन जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur: दिवाली पर 153 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे CM योगी, वनटांगियों के साथ मनाएंगे त्योहार

विभिन्न माध्यमों से यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है। निगरानी के लिए लखनऊ जंक्शन पर 48, छपरा में 62 व गोरखपुर जंक्शन पर 67 सीसी कैमरे लगाए गए हैं। गोरखपुर जंक्शन पर 02 वैगेज स्कैनर, 19 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर एवं 04 डोर फ्रेम मेट डिटेक्टर क्रियाशील हैं।

यह भी पढ़ें, बचपन से सुने ताने, जरूरत पर नहीं मिली चपरासी की नौकरी फिर हौसलों को हथियार बना ट्रांसजेंडर आकांक्षा ने रच दिया इतिहास

मानव तस्करों की सक्रियता को देखते हुए एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से विशेष निगरानी कराई जा रही है। रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की लगातार समीक्षा कर रहे हैं।