Move to Jagran APP

Indian Railway: वंदे भारत व तेजस में भी रेलकर्मियों को मिलेगा सुविधा पास, ऑनलाइन सिस्टम का उठा सकेंगे लाभ

हमसफर और स्पेशल ट्रेनों में राजधानी व एक्सप्रेस की तरह गरीब रथ में भी पास की सुविधा मिलेगी। गोरखपुर सहित भारतीय रेलवे के सभी प्रमुख रूटों पर वंदे भारत और तेजस जैसी ट्रेनें चलाई जाएंगी। वहीं सुविधा पास से आनलाइन टिकट भी बुक कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 04 Nov 2022 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 02:04 PM (IST)
वंदे भारत व तेजस में भी रेलकर्मियों को मिलेगा सुविधा पास। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। रेलकर्मी राजधानी, शताब्दी व एक्सप्रेस ट्रेनों की भांति वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस में भी सुविधा पास और सुविधा टिकट आदेश (पीटीओ) पर यात्रा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने नई भारतीय ट्रेनों में भी पास पर मिलने वाली यात्रा सुविधा उपलब्ध करा दी है। वंदे भारत और गतिमान में शताब्दी एक्सप्रेस में मिलने वाली सुविधाएं मिलेगी। तेजस एक्सप्रेस में राजधानी और शताब्दी की सुविधाएं तथा हमसफर और स्पेशल एक्सप्रेस में राजधानी तथा गरीब रथ, जन शताब्दी, डबल डेकर, महामना, युवा और अंत्योदय एक्सप्रेस में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सुविधा पास व पीटीओ पर मिलने वाली सुविधाएं मुहैया होंगी।

रेलवे बोर्ड ने कर्मियों को दी राहत

ट्रेनों में सुविधा पास और पीटीओ पर मिलने वाली यात्रा सुविधाओं की समीक्षा करने के बाद रेलवे बोर्ड ने रेलकर्मियों को राहत प्रदान की है। वंदे भारत और तेजस जैसी नई ट्रेनों में भी सुविधा पास और पीटीओ की सुविधा सुनिश्चित कर दिया है। आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के सभी प्रमुख रूटों पर वंदे भारत और तेजस जैसी अति आधुनिक, सुविधा संपन्न और तेज गति वाली ट्रेनें ही चलाई जाएंगी।

गोरखपुर से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत चलाने की तैयारी

गोरखपुर से नई दिल्ली और प्रयागराज से गोरखपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। ऐसे में रेलकर्मी अब सभी श्रेणी की ट्रेनों में सुविधा पास और पीटीओ पर यात्रा बर्थ व अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उनके अटेंडेंट व सहयात्री को भी पूर्व निर्धारित सुविधाएं मिलती रहेंगी। रेलकर्मियों को सभी ट्रेनों में यात्रा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड के निदेशक संजय मनोचा ने भारतीय रेलवे के समस्त जोनल महाप्रबंधकों को निर्देशित कर दिया है। यहां जान लें कि रेलवे के पास चार रंग के होते हैं। इसके अलावा अतिरिक्त सुविधा के लिए पीटीओ भी जारी होते हैं। यह पास वर्ष में चार सेट मिलता है। पीटीओ पर कर्मचारी को एक तिहाई पैसा वहन करना पड़ता है।

सुविधा पास पर भी बुक होंगे आनलाइन टिकट

रेलकर्मी आम यात्रियों की तरह सुविधा पास व पीटीओ पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के वेबसाइट पर आनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। अब उन्हें टिकट के लिए भागकर रेलवे के काउंटरों पर नहीं जाना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सुविधा पास भी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) पर आनलाइन जारी होने लगे हैं। आवेदन भी एचआरएमएस पर आनलाइन अनिवार्य कर दिया गया है। अब पास से संबंधित सभी कार्य डिजिटल प्लेटफार्म पर होने लगे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में ही 50 हजार से अधिक रेलकर्मी आनलाइन सिस्टम का लाभ उठा रहे हैं। उन्हें पास के लिए विभाग के कर्मचारियों का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है।

यह भी जानें

  • राजपत्रित अधिकारियों को एक साल में छह सेट पास मिलते हैं। रिटायर्ड होने पर तीन।
  • अराजपत्रित कर्मचारी को एक साल में तीन सेट पास मिलते हैं। रिटायर्ड होने पर दो।
  • चतुर्थ श्रेणी कर्मी को एक साल में एक पीला और दो लाल पास मिलते हैं। रिटायर्ड पर दो।
  • रेलकर्मियों के पढ़ने वाले पाल्य बच्चों को भी मिलती है पास की सुविधा।
  • राजपत्रित और अराजपत्रित रेलकर्मी को मिलती है एसी द्वितीय श्रेणी में यात्रा की सुविधा।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को मिलती है एसी तृतीय और स्लीपर श्रेणी में यात्रा की सुविधा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.