Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2022 Photos: गोरखपुर वासियों ने योग से सीखी जीवन को निरोग करने की कला, तस्वीरों में देखें एक झलक

International Yoga Day 2022 Gorakhpur Event Photos अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गोरखपुर वासियों में गजब का उत्साह दिखा। शहर से लेकर गांव तक के लोगों ने योग से जीवन को निरोग करने की कला सीखी।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 12:56 PM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2022: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गोरखपुर में दिखा लोगों का उत्साह। जागरण-

गोरखपुर जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गोरखपुर शहर से लेकर गांवो तक अलग- अलग जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया गया। गोरखनाथ मंदिर व महंत दिग्विजय नाथ पार्क सहित शहर के सभी पार्कों में सुबह से ही काफी चहल-पहल का माहौल रहा। साथ ही कुछ लोगों ने अपने घरों में ही योगाभ्यास कर जीवन को निरोग करने की कला सीखी। आइए तस्वीरों में देखें हलचल...

महंत दिग्विजय नाथ पार्क में 8वें अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में सांसद रवि किशन ने सम्मिलित होकर योग किया। इस दौरान उन्होंने जनता को योग के प्रति जागरूक किया। कहा योग हमारे जीवन का महवपूर्ण क्रिया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर महंत दिग्विजय नाथ स्मृति भवन गोरखनाथ मंदिर में सामूहिक योग कार्यक्रम में जीडीए उपाध्यक्ष व अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन, जिलाधिकारी गोरखपुर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर, मुख्य विकास अधिकारी गोरखपुर व अपर जिलाधिकारी नगर द्वारा योग प्रशिक्षक की उपस्थिति में शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने के लिए योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान बताया गया कि योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है। तन और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को दैनिक जागरण व आरोग्य मंदिर के तत्वावधान में आरोग्य मंदिर मेडिकल कालेज रोड में योग शिविर आयोजित किया गया। एक हजार से अधिक लोगों ने योग से जीवन को निरोग करने की कला सीखी। लोगों ने एक साथ योग व प्राणायाम का अभ्यास किया तथा योग व स्वास्थ्य के रिश्ते को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश की।

हरियाली से भरा-पूरा आरोग्य मंदिर का परिसर बड़ी संख्या में महिला-पुरुषों से भरा था। हरे-भरे वातावरण के बीच विशाल लान में बड़ी संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे योग के आयामों से परिचित हो रहे थे। योगाचार्य डा. पियूष पाणि पांडेय के निर्देशन में लोगों ने अनेक व्यायाम, योगासन व प्राणायाम का प्रयोग कर शरीर के भीतर के विजातीय तत्वों को बाहर उलीचा और भरपूर मात्रा में प्राण वायु का ग्रहण कर मन को शांति और आनंद की अनुभूति कराई। योग के प्रति लोगों की ललक व उत्साह देखते बन रहा था। अनेक लोग पूरी तैयारी से सपरिवार योग शिविर में आए थे।

शिविर सुबह छह बजे से शुरू हुआ। लोगों ने मन व शरीर की कसरत की। साथ ही शुद्ध हवा में सांस ली। लगभग एक घंटे बाद शिविर जब समाप्त हुआ तो लोगों के चेहरे पर गहरी शांति व आनंद अपनी गरिमा में उपस्थित था। योगासनों की शुरुआत कलाई संचालन से हुई। इसके बाद कुहनी संचालन, ग्रीवा संचालन, स्कंध संचालन आदि व्यायाम कराए गए। इसके बाद लोगों ने खड़े होकर ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, त्रिकोणासन आदि तथा बैठकर मंडूकासन, शशांकासन व लेटकर उत्तानपादासन, अर्धपादासन, पवन मुक्तासन व शवासन आदि किया।

योगासनों के बाद प्राणायाम की प्रक्रिया शुरू हुई जिसमें कपालभांति, नाड़ी शोधन, अनुलोम- विलोम व भ्रामरी आदि के प्रयोग कराए गए। अंत में ओंकार के उच्चार व शांति पाठ से शिविर का समापन हुआ। योगाभ्यास के दौरान डा. पियूष पाणि पांडेय विभिन्न आसनों व प्राणायाम से ठीक होने वाली बीमारियों के बारे में बताते जा रहे थे, साथ ही खान-पान व दिनचर्या पर भी प्रकाश डालते रहे।

डा. पांडेय मंच से आसन व प्राणायाम के बारे में बता रहे थे तो उनके सहयोगी मंच पर तथा पूरे शिविर में जगह-जगह लोगों के बीच उन आसनों व प्राणायामों का प्रदर्शन करते जा रहे थे ताकि लोग देखकर सही ढंग से प्रयोग कर सकें।

डा. शिवशरन दास ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला और सभी को नियमित योग कर स्वास्थ्य लाभ लेने की सलाह दी। आरोग्य मंदिर के डा. राहुल मोदी ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें