Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइआरसीटीसी ने दी सुविधा, देवरिया व कुशीनगर के 54 डाक घर में रेल ई-टिकट की सुविधा

कभी सूचनाओं के आदान-प्रदान तक सिमिट डाक विभाग अब अपने को अत्याधुनियक तरीके से मजबूत कर रहा है। साथ ही अपनी नई-नई सुविधाओं के जरिये लोगों के बीच पहुंच रहा है। अब देवरिया व कुशीनगर जनपद के 54 डाक घरों में रेलवे के ई-टिकट की सुविधा शुरू की है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Updated: Sat, 20 Nov 2021 06:50 AM (IST)
Hero Image
देवरिया व कुशीनगर के 54 डाक घर में रेल ई-टिकट की सुविधा। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कभी सूचनाओं के आदान-प्रदान तक सिमिट डाक विभाग अब अपने को अत्याधुनियक तरीके से मजबूत कर रहा है। साथ ही अपनी नई-नई सुविधाओं के जरिये लोगों के बीच पहुंच रहा है। अब देवरिया व कुशीनगर जनपद के 54 डाक घरों में रेलवे के ई-टिकट की सुविधा शुरू की है। जिसका लाभ लेने के लिए हर दिन डाक घरों में लोगों की भीड़ जुट रही है।

देवरिया के चार डाकघरों में पहले से मिल रहा था रेल टिकट

ऐसे तो देवरिया जनपद के चार डाक घरों में पहले से ही रेल टिकट बनाने का काम चलता था। जिसमें सदर, पथरदेवा, रुद्रपुर व चकरा गोसाई डाक घर शामिल थे। लेकिन अब डाक घर अपनी सुविधाओं को बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। देवरिया व कुशीनगर प्रधान डाक घर के साथ ही देवरिया के 32 व कुशीनगर के 20 डाक घरों में ई-रेल टिकट की सुविधा दी गई है। यहां से तत्काल रेल टिकट व आरक्षित रेल टिकट बनाया जा रहा है।

इनको दी गई इसकी छूट

आइआरसीटीसी से हर कोई टिकट बना सकता है। लेकिन एक आइडी से महीने में अधिकतम पांच टिकट ही बनाया जा सकता है। लेकिन डाक विभाग को आइआरसीटीसी ने इसमें छूट दी है। आइआरसीटीसी से उपलब्ध कराए गए आइडी व पासवर्ड से डाककर्मी अनलिमिटेड ई-टिकट बना सकते हैं। लोगों को इस पर कोई अतिरिक्त शुल्क भी देय नहीं होगा।

150 डाक घरों में भी यह जल्द सुविधा देने की तैयारी

रेल-टिकट की मांग डाक घरों में बढ़ने लगी है। यहां के 150 और डाक घरों में इस सुविधा को देने के लिए डाक विभाग ने आइडी व पासवर्ड की मांग आइआरसीटीसी से की है। दिसंबर माह में इन डाक घरों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

डाकघरों में लग रही टिकट बनवाने वालों की भीड

डाक अधीक्षक रवि कुमार ने बताया कि रेल ई-टिकट की डाक घरों में मांग बढ़ी है। हर दिन लोग टिकट बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं। अभी केवल दो प्रधान घर समेत कुल 54 जगहों पर यह सुविधा शुरू हुई है। जल्द ही 150 डाक घरों में भी यह सुविधा दे दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें