Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गणित में बच्चा कमजोर है तो करा लें आयरन की जांच, यहां पढ़ें- विशेषज्ञ की खास सलाह

आइएमए की गोष्ठी में मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. राजकिशोर सिंह ने बताया कि आयरन की कमी के कारण भी बच्चे गणित में कमजोर हो सकते हैं। आइए विशेषज्ञ से आयरन की कमी के लक्षण वजह और इसे बढ़ाने के उपाय जानते हैं।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Sun, 21 Aug 2022 01:27 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर से जानें आयरन की कमी के कारण, लक्षण और बढ़ाने के उपाय। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गणित में बच्चा कमजोर है तो यह आयरन (Iron) की कमी से भी हो सकता है। इस स्थिति में विशेषज्ञ की सलाह पर आयरन की जांच जरूर कराएं। यदि आयरन की कमी है तो आहार और दवाओं से इसे दूर किया जा सकता है।

विशेषज्ञ डॉक्टर ने दी यह जानकारी

यह जानकारी बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डा. राजकिशोर सिंह ने दी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की गोरखपुर शाखा की ओर से होटल सरोवर पोर्टिको (Hotel Sarovar Portico) में आयरन डिफिशिएंसी एनीमिया विषय पर आयोजित गोष्ठी में डॉ. राजकिशोर सिंह ने कहा कि यदि एक से दो साल के बच्चे के खून में हीमोग्लोबीन (Hemoglobin) का स्तर लगातार तीन महीने तक 10.5 से कम है तो इसका असर उसके मानसिक विकास पर पड़ता है। ऐसे बच्चों का मानसिक स्तर सामान्य बच्चों से कम होता है। आइएमए के अध्यक्ष डा. शिव शंकर शाही ने कहा कि नई जानकारियों के लिए ऐसी गोष्ठी का आयोजन जारी रहेगा। सचिव डा. वीएन अग्रवाल ने आभार जताया।

ये लोग रहे शामिल

संचालन वैज्ञानिक सचिव डॉ. पीसी शाही ने किया। इस दौरान डॉ. शैलेंद्र कुमार, डा. नवनीत जयपुरियार, डॉ. ओंकार राय, डॉ. दीप्ति चतुर्वेदी, डॉ. गगन गुप्ता, डॉ. इमरान अख्तर, डॉ. शांतनु अग्रवाल, डॉ. गीता द्विवेदी, डॉ. केके श्रीवास्तव, डॉ. अमरेश कुमार सिंह, डॉ. नितिन पोद्दार, डॉ. मलय जैन, डॉ. चेतन निमानी आदि मौजूद रहे।

गैस की दवा से कम होता है आयरन

डॉ. राजकिशोर सिंह (Dr. Rajkishore Singh) ने कहा कि लगातार गैस से राहत के लिए दवा खाने वालों का आयरन कम होता है। वजह यह कि इन दवाओं से शरीर में आयरन का अवशोषण काफी धीमा हो जाता है। कहा कि कैल्शियम और आयरन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों का भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

इसलिए कम हो रहा आयरन

बच्चे ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड (Fast Food) और जंक फूड (Junk Food) का सेवन करते हैं। इसके अलावा बड़े भी ज्यादातर इसी तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। इसके अलावा काफी व चाय का भी सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है।

आयरन बढ़ाने के लिए यह खाएं

अंकुरित अनाज, फल, हरी सब्जी, गुड़ आदि।

आयरन की कमी के यह हैं लक्षण

सिर दर्द, शरीर का पीलापन, थकान, सांस फूलना, बालों का झड़ना, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, नींद न आना, याददाश्त का कमजोर होना, पैर हिलाने की आदत हो जाना, मुंह का स्वाद कम हो जाना, मिट्टी खाने का मन करना, कुछ न कुछ चबाने की इच्छा बार-बार होना आदि।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें