Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: मिशन- 2024 के लिए BJP ने पूर्वांचल में झोंकी ताकत, महासम्मेलन के लिए जुटा रहे सवा लाख लोग

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 में जीत का झंडा गाड़ने के लिए भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में गोरखपुर में 29 अक्टूबर को भाजपा का अनुसूचित महासम्मेलन आयोजित होगा। गोरखपुर क्षेत्र में 10 जिले हैं। जिसके चलते यहां सम्मेलन के आयोजन का निर्णय लिया गया है। गोरखपुर से पूरे पूर्वांचल को साधने की तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 14 Oct 2023 05:04 PM (IST)
Hero Image
मिशन- 2024 के लिए BJP ने पूर्वांचल में झोंकी ताकत। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डा. राकेश राय, गोरखपुर। अनुसूचित समाज के लोगों को मिशन-2024 का हिस्सा बनाकर लोकसभा चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए भाजपा ने अपनी ताकत अभी से झोंकनी शुरू कर दी है। इसके लिए पार्टी नेतृत्व ने क्षेत्र स्तर पर अनुसूचित समाज का महासम्मेलन कराने की न केवल योजना बनाई है बल्कि उसका क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया है। 10 जिलों वाले गोरखपुर क्षेत्र के सम्मेलन के लिए गोरखपुर जिले का चयन किया गया है।

महासम्मेलन की तिथि 29 अक्टूबर निर्धारित करने के बाद इसके लिए अनुसूचित समाज के सवा लाख लोगों को जुटाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। महासम्मेलन के लिए शहर के ऐसे स्थान का चयन किया जा रहा है, जहां एक साथ सवा लाख लोग इकट्ठा हो सकें। अनुसूचित समाज के लोगों को जुटाने के लिए विधानसभावार कार्ययोजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें, सीएम योगी के सामने होगा चारकोल प्लांट का एमओयू, गोरखपुर में लगेगा देश का दूसरा प्लांट; पहला वाराणसी में

हर विधानसभा से 2000 लोगों को जुटाने का लक्ष्य

हर विधानसभा से 2000 लोगों को जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चूंकि गोरखपुर शहर में महासम्मेलन आयोजित होना है, इसलिए शहर के दोनों विधानसभा क्षेत्रों (नगर व ग्रामीण) से पांच-पांच हजार लोगों को बुलाया जा रहा है। गोरखपुर क्षेत्र के दायरे में कुल 62 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। ऐसे में यदि लोगों को जुटाने का लक्ष्य भाजपा कार्यकर्ता साध पाते हैं तो सम्मेलन में सवा लाख से ज्यादा लोगों की उपस्थिति रहेगी। इसके लिए क्षेत्र से लेकर मंडल स्तर तक संयोजक और सह संयोजक नामित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें, Vivah Muhurat 2023: नवंबर-दिसंबर की शादियों के लिए सभी मैरेज हाल बुक, ढूंढे नहीं मिल रहे बैंडबाजा और हलवाई

हर विधानसभा क्षेत्र में अलग से इस कार्य के लिए संयोजक और सह संयोजक बनाए गए हैं। इसके अलावा अनुसूचित बस्तियों की सूची भी तैयार की जा रही है और हर बस्ती में संयोजक और समन्वयक नामित कर महासम्मेलन की दृष्टि से उनकी जिम्मेदारी तय की जा रही है।

महासम्मेलन के क्षेत्रीय संयोजक व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि इस बात की हर संभव कोशिश की जा रही कि संयोजक अनुसूचित समाज का ही हो, जिसके जरिये समाज के लोगों को महासम्मेलन स्थल तक पहुंचाना आसान हो। 17 अक्टूबर को इसे लेकर तैयारी बैठक आयोजित की गई है, जिसमें महासम्मेलन को लेकर हो रही तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसी में सभी की जिम्मेदारी भी तय होगी।

मुख्यमंत्री के साथ मंच पर होंगे दिग्गज

महासम्मेलन के मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी तो रहेगी ही, उनके अलावा कुछ राष्ट्रीय स्तर के दिग्गज नेता भी अनुसूचित समाज के लोगों को संबोधित करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा में से किसी एक के महासम्मेलन में उपस्थित रहने की संभावना है। जल्द इसे लेकर स्थिति साफ हो जाने की संभावना क्षेत्रीय नेतृत्व जता रहा है। इसके लिए रणनीति अभी से शुरू हो गई है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

29 अक्टूबर को आयोजित होने वाले अनुसूचित समाज के महासम्मेलन की तैयारी जोरशोर से चल रही है। इसे लेकर क्षेत्र, जिले, विधानसभा क्षेत्र, मंडल और अनुसूचित बस्ती तक में संयोजक और सह-संयोजक नामित कर दिए गए हैं। बहुत जल्द महासम्मेलन के स्थल पर चिन्हित कर लिया जाएगा। ऐसे स्थल को लेकर मंथन चल रहा है, जहां सवा लाख लोग एक साथ महासम्मेलन का हिस्सा बन सकें। -सहजानंद राय, क्षेत्रीय अध्यक्ष, गोरखपुर भाजपा क्षेत्र

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें