Move to Jagran APP

MahaKumbh 2025: बनारस-प्रयागराज डबल लाइन पूरा, एनईआर से चलेंगी 125 स्पेशल ट्रेनें

महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर बनारस से प्रयागराज तक डबल लाइन पूरी होने से 125 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। मौनी अमावस्या पर सर्वाधिक 60 ट्रेनें संचालित होंगी। प्रयागराज के संगम तट पर लगने वाले महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। महाकुंभ में श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए देशभर से 992 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
प्रयागराज रामबाग व झूंसी में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेतीं पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर। - रेलवे।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बनारस से प्रयागराज रामबाग तक लगभग 115 किमी डबल लाइन पूरा हो गया है। दिसंबर तक गंगा पर नवनिर्मित पुल भी खुल जाएगा। इस दोहरी लाइन पर पूर्वोत्तर रेलवे की करीब 125 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। जिसमें मौनी अमावस्या पर सर्वाधिक 60 ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्रयागराज के संगम तट पर लगने वाले महाकुंभ में श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए देशभर से 992 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है।

महाकुंभ को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी युद्धस्तर पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने मंडल रेल प्रबंधक, प्रमुख विभागाध्यक्षों और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वाराणसी से प्रयागराज तक रेल लाइन का निरीक्षण किया।

प्रयागराज रामबाग और झूंसी पहुंचकर उन्होंने महाकुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर चल रही तैयारी की समीक्षा की। झूंसी स्टेशन पर उन्होंने सभी निर्माण कार्यों की प्रगति की विधिवत जानकारी प्राप्त की एवं यात्री सुविधाओं को परखा।

इसे भी पढ़ें-यूपी में किसानों को एक पखवारे पहले मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, हर तहसील में बनेगा वेदर स्‍टेशन

महाप्रबंधक ने प्रयागराज रामबाग स्टेशन का भी गहन निरीक्षण किया। झूंसी-दारागंज के मध्य गंगा नदी पर दोहरीकरण के अंर्तगत बन रहे मेजर रेल ब्रिज सं 111 पर मोटर ट्राली से निरीक्षण कर वरिष्ठ अधिकारियों एवं रेल विकास निगम लिमिटेड के इंजीनियरों के साथ प्रगति की समीक्षा की।

जानकारों का कहना है कि वर्ष 2025 में प्रयागराज के संगम तट पर मकरसंक्रांति से आरंभ होने वाले महाकुंभ में 30 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। रेलवे ने इन श्रद्धालुओं को संगम तट पर पहुंचाने के लिए पूरी तरह कमर कस लिया है।

इसे भी पढ़ें-नेपाल में मुस्लिम महिलाओं को कट्टरता का पाठ पढ़ा रहा दावत-ए-इस्लामी, खोला गया है 'इंस्टीट्यूट'

श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज और आसपास के स्टेशनों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान की जा रही है। नए अंडरपास और ओवरब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है। प्रयागराज क्षेत्र में पड़ने वाले पूर्वोत्तर रेलवे के प्रयागराज रामबाग और झूसी स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है।

इन स्टेशनों पर रामघाट और कटरा की तरह वाटरप्रूफ स्थायी टेंट लगाए जा रहें हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्टेशनों और टेंटों में आरक्षित व जनरल टिकट काउंटर, अतिरिक्त विश्रामगृह, पे एंड यूज प्रसाधन केंद्र, फूड स्टाल, वाटर बूथ, इलेक्ट्रिक लाइटिंग सिस्टम, सीसी कैमरे, निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियां स्थापित की जाएंगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।