Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: महायोगी गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय को मिला एमबीबीएस की मान्यता, राष्ट्रपति ने किया था उद्घाटन

विश्वविद्यालय को 50 सीटों पर प्रवेश के लिए मान्यता मिली है। इसी सत्र से पाठ्यक्रम का संचालन शुरू करने की योजना विश्वविद्यालय प्रबंधन ने बना ली है। नीट काउंसिलिंग के जरिये एमबीबीएस में प्रवेश लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि महज तीन साल की अपनी प्रगति यात्रा में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने कई स्वर्णिम उपलब्धियां हासिल कर ली हैं।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 07 Jul 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
महायोगी गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय को मिली एमबीबीएस की मान्यता।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। चिकित्सा और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में गोरखपुर के नाम शनिवार को एक और उपलब्धि जुड़ गई। गोरखपुर में निजी क्षेत्र के पहले विश्वविद्यालय महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय आरोग्यधाम के मेडिकल कालेज को नेशनल मेडिकल काउंसिल से एमबीबीएस पाठ्यक्रम के संचालन की मान्यता प्राप्त हो गई है।

उन्होंने बताया कि नर्सिंग, पैरामेडिकल, फार्मेसी जैसे रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के साथ ही विश्वविद्यालय में 2021 से ही बीएएमएस का पाठ्यक्रम संचालित है।

इसे भी पढ़ें-यूपी में एक हफ्ते से बारिश जारी, IMD ने लखनऊ-सिद्धार्थनगर-पीलीभीत सहित 35 जिलों में जारी किया अलर्ट

एमबीबीएस के संचालन की मान्यता मिलने के साथ ही उपलब्धियों की श्रृंखला में एक और महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ गई है। उन्होंने यह बताया कि एमबीबीएस की सीटों की संख्या में चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डा. अतुल वाजपेयी ने बताया कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का मेडिकल कालेज तीन चरणों में बनकर तैयार होगा। पहले, दूसरे और तीसरे चरण में 600-600 यानी कुल 1800 बेड का अस्पताल बनेगा।

कुलपति ने बताया कि यह वाराणसी और लखनऊ के बाद गोरखपुर में निजी क्षेत्र का पहला मेडिकल कालेज होगा। साथ ही एम्स गोरखपुर और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के बाद शहर का यह तीसरा बड़ा चिकित्सा संस्थान होगा।

इसे भी पढ़ें- भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की आशंका होगी खत्‍म, अब परीक्षा से पांच घंटे पहले तय होगा प्रश्नपत्र, जानिए कैसे

विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह सहित सभी सदस्यों और भारत सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक डा. जीएन सिंह आदि ने खुशी जाहिर की।

डा. संजय माहेश्वरी की अध्यक्षता में गठित है अंतरराष्ट्रीय स्तर की कमेटी

कुलसचिव डा. राव ने बताया कि मेडिकल कालेज की स्थापना में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की दो कमेटियां सहयोग दे रही हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर की कमेटी प्रख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं बिरला ग्रुप आफ हॉस्पिटल्स के मेडिकल डायरेक्टर डा. संजय महेश्वरी की अध्यक्षता में बनाई गई है।

इसमें एम्स नई दिल्ली के डा. संजीव सिन्हा, भारत सरकार के पूर्व औषधि महानियंत्रक डा. जीएन सिंह, यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका के डा. राघवेंद्र राव, डा. असिथ मैली पिट्सबर्ग और डा. केशव दास सदस्य के रूप में शामिल हैं। यह कमेटी मुख्य रूप से देश के भीतर और बाहर स्थित समक्ष संस्थाओं के साथ अकादमिक सहयोग स्थापित करने के लिए काम करेगी। इस समिति में कुलसचिव सदस्य सचिव के रूप में रहेंगे।

राष्ट्रपति ने किया था विश्वविद्यालय का उद्घाटन

महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन 28 अगस्त 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था। अब मेडिकल कालेज के जरिये 1800 बेड के अत्याधुनिक अस्पताल का सपना भी साकार हो रहा है। पहले सत्र में 50 सीटों के साथ शुरू हो रहे मेडिकल कॉलेज के पास 450 बेड का गोरखनाथ चिकित्सालय पहले से है। जल्द ही इसमें 1800 बेड का नया अस्पताल भी जुड़ जाएगा, जिसके आधार पर आगामी सत्रों में मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सीटों का विस्तार होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें