Move to Jagran APP

गोरखपुर में आंदोलन के पीछे थी बड़ी साजिश, विदेशी नागरिक समेत कई लोग थे शामिल, अब ATS करेगी मामले की जांच

गोरखपुर में अंबेडकर जन मोर्चा आंदोलन के पीछे साजिश में शामिल होने दिल्ली से आए तीन यू-ट्यूबर पुलिस के हिरासत में हैं। पुलिस इन सभी से पूछताछ कर रही है। इससे पहले फ्रांसीसी नागरिक व पूर्व आईजी भी अरेस्ट हुए थे। वहीं फ्रांसीसी नागरिक जिस होटल में रुका था उसके मालिक का भी बयान दर्ज होगा। वहीं नोटिस देने की भी तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 13 Oct 2023 08:15 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 08:15 AM (IST)
एटीएस करेगी साजिश की जांच। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मंडलायुक्त कार्यालय पर अंबेडकर जन मोर्चा के बैनर तले हुए घेरा डालो, डेरा डालो आंदोलन के पीछे बड़ी साजिश थी। फ्रांसीसी नागरिक, पूर्व आइजी व दिल्ली से कई लोग इसमें शामिल होने पहुंचे थे। पुलिस की जांच में सामने आया है कि मोर्चा के पदाधिकारी व उनके सहयोगी आंदोलन की आड़ में लोगों की भावना भड़काकर कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की फिराक में थे। साजिश का पर्दाफाश कर इसके पीछे शामिल लोगों पर शिकंजा कसने के लिए शासन ने एटीएस को भी जांच में लगा दिया है। फ्रांसीसी नागरिक हेनाल्ड के वीजा की शर्त का उल्लंघन कर धरने में शामिल होने और गिरफ्तार कर जेल भेजे जाने की रिपोर्ट डीएम व एसएसपी ने विदेश मंत्रालय को भेजी है।

दिल्ली से आए तीन यू-ट्यूबर हिरासत में

गुरुवार को कैंट थाना पुलिस ने आंदोलन में शामिल होने दिल्ली से आए तीन यू-ट्यूबर को हिरासत में लिया। पूछताछ में पता चला कि यह लोग धरने को कवर करने के लिए तीन दिन पहले गोरखपुर आ गए थे। पहले से तय रणनीति के अनुसार सुबह धरना शुरू होने के बाद से ही लोगों को पुलिस व प्रशासन के खिलाफ भड़का रहे थे। शाम होने के बाद कवरेज छोड़ यह लोग भाषण देने लगे, तभी पुलिस को इनकी गतिविधि पर संदेह हुआ।

पूछताछ व जांच में पता चला कि तीनों दिल्ली में रहते हैं और यू-ट्यूब चलाते हैं। इसमें से एक संतकबीरनगर के धनघटा का रहने वाला है और उसी के माध्यम से उसके दो अन्य साथी गोरखपुर आए थे। सभी के मोबाइल फोन को कब्जे में लेकर पुलिस वीडियो व फोटो की जांच कर रही है। गुरुवार की शाम थाने पहुंचे एएसपी/सीओ कैंट मानुष पारीक ने तीनों से बात कर जानने का प्रयास किया कि वह लोग किसके कहने पर धरना-प्रदर्शन को कवर करने दिल्ली से गोरखपुर आए थे। फ्रांसीसी नागरिक हेनाल्ड तारामंडल के जिस होटल में ठहरा था, उसके मालिक से भी पूछताछ करने की तैयारी चल रही है।

दिल्ली व गुजरात भी गया था हेनाल्ड

धरने में शामिल होने धनबाद से गोरखपुर आया हेनाल्ड वैलेन्टिन जीन रोजर दो माह से देश के अलग-अलग हिस्से में घूम रहा था। आइबी व पुलिस अधिकारियों की पूछताछ में पता चला कि नेपाल, बिहार व झारखंड के अलावा वीजा की शर्त का उल्लंघन करके वह दिल्ली व गुजरात भी गया था।

महिलाओं से वसूले गए थे 50-50 रुपये

पट्टे पर भूमि दिलाने का झांसा देकर अंबेडकर जन मोर्चा के संयोजक श्रवण निराला ने धरने में आई महिलाओं से 50-50 रुपये वसूले थे। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है। कार्यक्रम कराने के लिए दिल्ली व लखनऊ में रहने वाले अपने सहयोगियों से चंदा लेता था। श्रवण पर खोराबार व झंगहा थाने में पहले से दो मुकदमा दर्ज है।

यह है मामला

मंगलवार को मंडलायुक्त कार्यालय पर अंबेडकर जन मोर्चा के संयोजक श्रवण कुमार निराला के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाएं धरने पर बैठ गईं। उनकी मांग थी कि सभी को एक-एक एकड़ भूमि दी जाए। रात में 10 बजे डीएम ने शासन तक मांग पत्र पहुंचाने का भरोसा देकर धरना समाप्त कराया। इससे पहले धरने में शामिल लोगों ने मंडलायुक्त कार्यालय में तोड़फोड़ व हंगामा किया था।

इस मामले में कैंट थाना पुलिस ने दो अलग-अलग मुकदमा दर्ज कर फ्रांसीसी नागरिक हेनाल्ड, पूर्व आइजी एसआर दारापुरी, श्रवण कुमार निराला, श्रवण शर्मा, नीलम बौद्ध, ऋषि कपूर और जयभीम प्रकाश को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया गया। अन्य आरोपितों की तलाश में छापेमारी चल रही है।

क्या कहते हैं एसपी सिटी

अवैधानिक तरीके से धरना-प्रदर्शन करने वालों पर कैंट पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। पूर्व आइजी समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। दिल्ली व संतकबीरनगर के रहने वाले तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। साक्ष्य के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। -कृष्ण कुमार बिश्नोई, एसपी सिटी

कटिया कनेक्शन जोड़ने के कारण अंबेडकर जनमोर्चा के मुख्य संयोजक पर मुकदमा

मंडलायुक्त कार्यालय परिसर में अंबेडकर जनमोर्चा की ओर से आयोजित प्रदर्शन में लाउड स्पीकर के लिए कटिया कनेक्शन जोड़ने के मामले में अवर अभियंता की तहरीर पर जनमोर्चा के मुख्य संयोजक पर एंटी थेफ्ट थाने में बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है। नगरीय वितरण खण्ड प्रथम के अभियंता इस मामले में आरोपित के विरुद्ध राजस्व निर्धारण व शमन शुल्क की गणना करने में जुटे है।

यह भी पढ़ें, चिंता मत कीजिए, दूर की जाएगी सबकी पीड़ा, जनता दर्शन में CM योगी के आश्वासन से खिल उठे लोगों के चेहरे

जांच में मौके पर दो किलोवाट के लोड की चोरी मामला सामने आया। एंटी थेप्ट थाना प्रभारी राधेश्याम राय ने बताया कि अवर अभियंता की तहरीर पर अंबेडकर जनमोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला के विरुद्ध बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें, यूपी में गजब! बिजनेस वीजा पर आया फ्रांसीसी नागरिक, भीड़ में छिपकर कर रहा था ये काम; पूर्व IG समेत सात गिरफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.