Move to Jagran APP

Monsoon In Gorakhpur: गोरखपुर में झमाझम बारिश से हुई दिन की शुरूआत, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

Monsoon in Gorakhpur उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में मानसून ने दस्‍तक दे दी। यहां लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल गई है। बता दें कि यहां बुधवार तड़के सुबह बारिश शुरू हुई थी। दोपहर बाद धूप खिलने से लोग उमस से परेशान हो गए थे। ऐसे में रात तो ठंडी रही लेकिन गुरुवार सुबह की बार‍िश से लोगों ने एक बार फ‍िर राहत की सांस ली।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 27 Jun 2024 07:09 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:09 AM (IST)
गोरखपुर में बारिश होने से विजय चौराहे पर जलभराव हो गया। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गर्मी व उमस से परेशान लोगों को मंगलवार की रात मानसून की दस्तक ने सुकून का अहसास कराया। देर रात व बुधवार की सुबह हुई वर्षा से मौसम सुहाना जरूर हो गया लेकिन बादलों की लुकाछिपी के बीच दोपहर को निकली धूप ने उमस भी रही। इसके गुरुवार सुबह फ‍िर बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। 

फिलहाल वायुमंडलीय परिस्थितियां वर्षा के अनुकूल बनी हुई हैं। ऐसे में अगले दो से तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ हल्के से मध्यम वर्ष होने की संभावना है। मौसम विज्ञानी के अनुसार तीन दिन तक लगातार वर्षा होने के बाद मौसम विभाग की ओर से यह वर्षा को मानसूनी वर्षा घोषित कर दी जाएगी।

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में मध्यम से भारी और दक्षिणी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इस बीच 29 जून तक रुक-रुक कर गरज-चमक के साथ वर्षा होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी सहित निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें, 35 ने बदला मार्ग, यहां देखें पूरा शेड्यूल

रुक-रुक कर हुई वर्षा के बीच तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड होने की संभावना है। तापमान कम होने से लोगों को अगले एक सप्ताह तक गर्मी से राहत रहेगी।

बुधवार को अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। ऐसे में लोगों को बीते दिनों के मुकाबले गर्मी से राहत रही। जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बादल और वर्षा के चलते जिले की आर्द्रता बढ़ी रही। बुधवार की आर्द्रता 80 से 94 प्रतिशत के बीच रिकार्ड हुई।

इसे भी पढ़ें-'एक महीने तक घर से गायब रही...' विवाह के 14 वर्ष बाद प्रोफेसर को पता चला पत्नी का हो चुकी था निकाह, पति ने किए सनसनीखेज खुलासे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.