Move to Jagran APP

Gorakhpur News: डॉक्टर के बिना नर्स ने कराया प्रसव, नवजात व प्रसूता ने तोड़ा दम; घरवालों ने किया हंगामा

मामला जिले के सहजनवां क्षेत्र का है। यहां स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नर्स ने बिना डॉक्टर बुलाए गर्भवती का प्रसव करा दिया। बच्चा सही सलामत पैदा हुआ लेकिन कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद नर्स ने प्रसूता को भी गंभीर हाल बता जिला अस्पताल रेफर कर दिया जहां पहुंचने पर चिकित्सक ने बताया एक घंटे पहले प्रसूता की मौत हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 02 Sep 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वजन से बात करते एसडीएम कुंवर सचिन सिंह। -जागरण

सहजनवां (गोरखपुर), जागरण संवाददाता। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के कुछ ही देर बाद जच्चा-बच्चा की मौत हो गई। महिला चिकित्सक के नहीं रहने पर नर्स ने दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। डाक्टरों द्वारा जब बताया गया कि मौत हो चुकी है तो स्वजन नाराज हो गए। पुन: सीएचसी पर पहुंचे और जमकर हंगामा किया। थाने में नर्स के खिलाफ तहरीर भी दी। एसडीएम ने कार्रवाई का भरोसा देकर स्वजन को शांत कराया।

यह है पूरा मामला

संत कबीरनगर के धाबखरा अलीनगर निवासी अमरीश पांडेय पत्नी सुनीता के साथ सहजनवां नगर पंचायत के वार्ड नंबर-पांच सहबाजगंज में रहते हैं। गर्भवती पत्नी को सीएचसी में समय-समय पर दिखाते भी थे। गुरुवार की रात आठ बजे सुनीता को प्रसव पीड़ा होने पर सीएचसी लेकर गए। आरोप है कि नर्स ने बिना चिकित्सक को दिखाए और दवा दिए सुबह आने की बात कहकर घर भेज दिया। शुक्रवार की सुबह साढ़े छह बजे सीएचसी पहुंचने पर फिर बिना चिकित्सक को बुलाए नर्स डिलीवरी कराने लगी। नवजात सही सलामत पैदा हुआ, लेकिन कुछ देर बाद मौत हो गई। इसके बाद सुनीता की हालत गंभीर बता नर्स ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहां डाक्टर ने बताया कि मौत एक घंटे पहले ही हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें, UP: सौदेबाजी करते सिद्धार्थनगर के CMO का वीडियो वायरल, बंद अस्पताल का लाइसेंस जारी करने को मांग रहे रुपये

इसे भी पढ़ें, Meerut News: अगवा कर 10 साल की बालिका से दुष्कर्म, मुंह में ठूंसा कपड़ा, हाथ-पैर बांधे, गंभीर हाल में पीड़िता

एसडीएम के हस्तक्षेप से शांत हुआ मामला

स्वजन शव लेकर पुन: सीएचसी पहुंच गए और लापरवाही का आरोप लगा हंगामा करने लगे। एसडीएम के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ। सीएचसी अधीक्षक डा. व्यास कुशवाहा ने कहा कि तबीयत खराब होने पर रेफर किया गया था। एसडीएम कुंवर सचिन सिंह ने कहा कि शिकायती पत्र मिला है। एक नर्स पर लापरवाही का आरोप है, जांच कर कार्रवाई की जाएगी। सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दूबे ने जांच का भरोसा दिया है। कहा कि दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।