Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुगम होगी एयरपोर्ट की राह, नवंबर में शुरू हो जाएगा नंदानगर अंडरपास

नंदानगर का अंडरपास नवंबर तक शुरू हो जाने की उम्‍मीद है। इसे बनाने के लिए रेवले युद्धस्‍तर पर कार्य करा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 25 Sep 2018 09:46 AM (IST)
Hero Image
सुगम होगी एयरपोर्ट की राह, नवंबर में शुरू हो जाएगा नंदानगर अंडरपास

गोरखपुर, (जेएनएन)। प्रदेश सरकार और पूर्वोत्तर रेलवे की पहल पर नंदानगर क्रासिंग पर अंडरपास का निर्माण कार्य फिर से युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। अक्टूबर में अंडरपास के बाक्स सेट कर दिए जाएंगे। नवंबर में इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इससे एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी।

क्रासिंग के नीचे अंडरपास में कुल 56 बाक्स लगने हैं, जिसमें 26 बन गए हैं। शेष 26 दिन में बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद बाक्स को सेट करने की प्रक्रिया शुरू होगी। रेलवे के इंजीनियर्स की देखरेख में रोजाना एक बाक्स तैयार हो रहा है। बाक्स क्रासिंग के दोनों तरफ रेल लाइन के नीचे अति आधुनिक मशीनों से सेट किए जाएंगे। अक्टूबर में बाक्स लगाने के लिए दो रविवार को छह-छह घंटे के मेगा ब्लाक लिए जाएंगे। इस दौरान कुछ ट्रेनों का संचलन भी प्रभावित हो सकता है। निर्धारित समय सीमा तक अंडरपास का कार्य पूरा करने के लिए रेलवे के अलावा पीडब्लूडी, जीडीए और विद्युत विभाग के इंजीनियर्स लगातार संयुक्त बैठकें कर रहे हैं।

अंडरपास के बाद भी बंद नहीं होगी क्रासिंग

अंडरपास बनने के बाद भी नंदानगर क्रासिंग बंद नहीं होगी। मुख्य मार्ग से होकर बड़े वाहन (बस और ट्रक आदि) गुजरेंगे, जबकि अंडरपास से हल्के वाहनों का आवागमन होगा। अंडरपास की ऊंचाई लगभग ढाई मीटर और चौड़ाई साढे तीन मीटर होगी। जिससे मोटरसाइकिल, रिक्शा, आटो, टेंपो, कार, लग्जरी गाडिय़ां, वैन, पिकप, जीप, मिनी बसें आदि हल्के वाहन पास होंगे। जल जमाव को रोकने के लिए अंडरपास पर छज्जा लगेगा। पास ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी तैयार होगा।

रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा कौवाबाग का निर्माण

रेलवे क्रासिंग कौवाबाग में भी अंडरपास का निर्माण चल रहा है। वर्षा में निर्माण कार्य लगभग ठप था। वर्षा बाद नंदानगर में तो निर्माण कार्य ने तेजी पकड़ ली है लेकिन कौवाबाग में अभी भी उदासी छाई है। कार्य को देखकर नहीं लग रहा है कि कौवाबाग अंडरपास मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। क्रासिंग बंद हो जाने से रेलवे अस्पताल, आरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र, निर्माण संगठन और रेलवे स्कूल के अलावा रेलवे में तैनात कर्मचारी और उनके परिजन तथा प्राइवेट कालोनियों में रहने वाले हजारों लोगों का आवागमन प्रभावित हो गया है।

समय से शुरू हो जाएगा अंडरपास : सीपीआरओ

पूर्वोत्‍तर रेलवे के  सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि नंदानगर अंडरपास के लिए 26 बाक्स तैयार हो गए हैं। निर्धारित समय सीमा में अंडरपास को शुरू कर दिया जाएगा। कौवाबाग अंडरपास को भी गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।