Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri 2024: मां तरकुलहा देवी मंदिर का स्‍वतंत्रता सेनानी से जुड़ा है तार, नवरात्र में लगती है भक्‍तों की भीड़

गोरखपुर से लगभग 22 किलोमीटर दूर स्थित मां तरकुलहा देवी मंदिर स्वतंत्रता संग्राम का साक्षी है। बाबू बंधू सिंह से जुड़ी इसकी कहानी इसे और भी खास बनाती है। चैत्र राम नवमी से यहां एक महीने का मेला लगता है। मंदिर में दर्शन-पूजन करने से बड़े-बड़े संकट भी टल जाते हैं। मुंडन व जनेऊ व अन्य संस्कार भी स्थल पर होते हैं।

By Gajadhar Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 03 Oct 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
तरकुलहा देवी मंदिर में लगती है भक्‍तों की भीड़। जागरण

गोरखपुर जिला मुख्यालय से लगभग 22 किलोमीटर दूर देवरिया रोड पर फुटहवा इनार के पास मां तरकुलहा देवी मंदिर मार्ग का मुख्य गेट है। वहां से लगभग डेढ़ किमी पैदल, निजी वाहन या आटो से चलकर मंदिर पहुंचा जा सकता है।

इतिहास

मंदिर की कहानी चौरीचौरा तहसील क्षेत्र के डुमरी रियासत के बाबू बंधू सिंह से जुड़ी है। बाबू बंधू सिंह अंग्रेजों का सिर कलम कर मां को चढ़ाते थे। इससे अंग्रेज अफसर घबरा गए और धोखे से बंधू सिंह को गिरफ्तार कर उन्हें फांसी पर लटकाने का आदेश दे दिया।

सात बार फांसी का फंटा टूट गया। तब बंधू सिंह ने मां तरकुलहा से अनुरोध किया कि हे मां! मुझे अपने चरणों में ले लो। आठवीं बार बंधू सिंह ने स्वयं फांसी का फंदा अपने गले में डाला। इसके बाद उन्हें फांसी दी गई।

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में युवक की पिटाई और पेशाब करने का वीडियो वायरल

कहा जाता है कि जैसे ही बंधू सिंह फांसी पर लटके इसके ठीक दूसरी तरफ तरकुलहा के पास स्थित तरकुल के पेड़ का ऊपरी हिस्सा टूट कर गिर गया। जिससे खून के फव्वारे निकलने लगे। बाद में भक्तों ने यहां मंदिर का निर्माण कराया।

विशेषता

मां तरकुलहा देवी मंदिर स्वतंत्रता संग्राम का साक्षी है। उस समय यह जंगल था। इसलिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के छिपने का सबसे मुफीद स्थान था। देश भक्त यहां मां की पूजा-अर्चना कर अपने अभियान पर निकलते थे। यहां चैत राम नवमी से एक माह का मेला लगता है। मुंडन व जनेऊ व अन्य संस्कार भी स्थल पर होते हैं।

इसे भी पढ़ें- कोचिंग संचालक ने 129 युवकों को थमाया फर्जी नियुक्ति पत्र, खाते में भेजा एक माह का वेतन

पुजारी दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि मंदिर समिति श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखती है। प्रतिदिन साफ-सफाई की जाती है। शारदीय नवरात्र के मद्देनजर श्रद्धालुओं की मदद के लिए स्वयं सेवक तैयार किए गए हैं।

श्रद्धालु जयप्रकाश ने कहा कि मैं वर्षों से मां का दर्शन-पूजन करने आता हूं। मां की कृपा मेरे पूरे परिवार पर बनी रहती है। उनकी कृपा से बड़े-बड़े संकट भी टल जाते हैं। इस दरबार से कोई खाली हाथ नहीं जाता।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें