Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: व्रत में भी आराम से करें सफर, ट्रेन में आलू-जीरा के साथ साबूदाना की खीर का लें आनंद

गोरखपुर से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को नवरात्रि में शुद्ध भोजन मिल रहा है। वहीं व्रतधारियों को आइआरसीटीसी द्वारा फ्रूट प्लेट के साथ फलाहारी थाली परोसा जा रहा है। सुबह नाश्ते में फ्रूट प्लेट आलू जीरा और वापसी में खाना में साबूदाना की खीर परोसा जा रहा है। ट्रेनों में अन्य यात्रियों को बिना लहसुन व प्याज का भी खाना मिल रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 19 Oct 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत सुपर फास्ट एक्सप्रेस। - जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। नवरात्र में व्रत रहने वाले और सात्विक भोजन करने वाले लोगों को रेल यात्रा के दौरान परेशान होने की आवश्यकता नहीं। ट्रेनों में भी उन्हें फलाहारी थाली और बिना लहसुन-प्याज का खाना मिल जाएगा। गोरखपुर से लखनऊ के बीच चल रही सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत में तो आलू-जीरा के साथ साबूदाना की खीर भी मिल रही।

अधिकतर यात्री टिकट के साथ नहीं बुक कर रहे नाश्ता

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) वंदे भारत में यात्रियों की मांग पर गोरखपुर से जाते समय सुबह नाश्ते में फ्रूट प्लेट, आलू जीरा और वापसी में खाना में साबूदाना की खीर परोस रहा है। नवरात्र के दौरान वंदे भारत के अधिकतर यात्री टिकट के साथ नाश्ता व भोजन बुक नहीं कर रहे, लेकिन जो पहले से टिकट बुक कर लिए हैं या वेज नाश्ता और खाना बुक कर दे रहे हैं, उन्हें वेंडर पूछकर फ्रूट प्लेट और फलाहारी थाली परोस रहे हैं।

नाश्ते में दिया जा रहा है केला व सेब

खानपान मैनेजर देवराज यादव बताते हैं, नवरात्र पर्व को देखते हुए यात्रियों को नाश्ता और खाना परोसा जा रहा है। यात्री फलाहारी और वेज खाना ही पसंद कर रहे हैं। व्रतधारियों को सेंधा नमक के साथ आलू-जीरा और मीठा में साबूदाने की खीर दी जा रही है। नाश्ते में केला व सेब आदि भी दिया जा रहा है। प्रतिदिन 40 से 50 व्रतधारियों को फलाहारी थाली व फ्रूट प्लेट उपलब्ध कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें, रेल कर्मियों के लिए आई बुरी खबर- कैशलेश उपचार सुविधा में हुआ बड़ा बदलाव, लाभ लेने के लिए नया नियम लागू

वंदे भारत में फलाहारी थाली तो एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़ी जैन फूड की मांग

वंदे भारत में फलाहारी थाली तो एक्सप्रेस ट्रेनों में जैन फूड (बिना लहसुन व प्याज के खाना) की मांग बढ़ गई है। पेंट्रीकार लगी कुशीनगर और अमरनाथ आदि एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की मांग पर जैन फूड उपलब्ध कराया जा रहा है। अधिकतर यात्री नवरात्र में या अन्य समय में भी व्रत तो नहीं रहते लेकिन वे सात्विक खाना पसंद करते हैं। कुछ मरीज भी बिना तेल, मसाले के खाने की मांग करते हैं। ऐसे में उन्हें नाश्ता में इडली, उपमा और खाना में रोटी, चावल, दाल, पनीर व कद्दू की सब्जी परोसी जाती है। पेंट्रीकार के वेंडर यात्रियों के आर्डर पर जैन फूड उपलब्ध करा रहे हैं।

यह भी पढ़ें, सर्दी आते ही गोरखपुर चिड़ियाघर में जानवरों के लिए होगा खास इंतजाम, भालू को शहद, बंदर व हिरन को मिलेगा गुड़

क्या कहते हैं अधिकारी

वंदे भारत में नवरात्र के दौरान यात्रियों की सुविधा के अनुसार फलाहारी नाश्ता और खाना परोसा जा रहा है। पेंट्रीकार लगी ट्रेनों में आन डिमांड बिना लहसुन व प्याज के खाना (जैन फूड) उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्री सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है। -अजीत कुमार सिन्हा, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी