Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur एयरपोर्ट पर कारतूस संग नेपाल का पूर्व सैनिक गिरफ्तार, पुलिस व खुफिया एजेंसियां कर रहीं पूछताछ

नेपाल के पालपा जिले के रहने वाले पूर्व सैनिक हैदराबाद होते हुए बेंगलुरु जाना था। गोरखपुर एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले इंडिगो के 180 सीट वाले बोइंग विमान से रवाना होना था लेकिन जैसे ही वे चेकिंग के लिए एयरपोर्ट पहुंचे यहां जांच के दौरान उनके बैग से इंसास राइफल (5.56) बोर के तीन कारतूस मिले। मामले में पुलिस व एजेंसियां पूछताछ कर रहीं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
एयरपोर्ट पर गिरफ्तार नेपाल सेना का पूर्व सैनिक कृष्णा पौंडेल।- सौ. इंटरनेट मीडिया

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने इंसास राइफल के तीन कारतूस के साथ नेपाल के पूर्व सैनिक को गिरफ्तार कर लिया। पालपा जिले के रहने वाले पूर्व सैनिक कृष्णा पौडेंल को हैदराबाद होते हुए बेंगलुरु जाना था। विमानन कंपनी इंडिगो के सुरक्षा अधिकारी की तहरीर पर एम्स थाना पुलिस आर्म्स एक्ट का मुकदमा दर्ज कर पूर्व सैनिक से पूछताछ कर रही है।

यह है पूरा मामला

इंडिगो का 180 सीट वाला बोइंग विमान रोजाना दोपहर 1:50 बजे गोरखपुर से हैदराबाद की उड़ान भरता है। एक घंटे हैदराबाद में रुकने के बाद बेंगलुरु रवाना होता है। पालपा के पिपलडाडा गांव के रहने वाले नेपाली सेना के पूर्व सैनिक कृष्णा पौंडेल को इसी फ्लाइट से बेंगलुरु जाना था। गुरुवार की दोपहर में 12.30 बजे कृष्णा पौंडेल गोरखपुर पहुंचे। चेकिंग के दौरान उनके बैग से इंसास राइफल (5.56) बोर के तीन कारतूस मिले। इंडिगो के अधिकारियों ने इसकी सूचना एयरपोर्ट निदेशक के साथ सुरक्षाकर्मियों को दी। चेकिंग काउंटर के पास ही कृष्णा पौंडेल को रोक लिया गया। घंटों पूछताछ के बाद एम्स थाना पुलिस को सौंपा गया। इंडिगो के सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह की तहरीर पर एम्स थाना पुलिस ने नेपाल के पूर्व सैनिक के विरुद्ध आर्म्स एक्ट का मुकदमा दर्ज किया है।

देर रात तक खुफिया एजेंसियों ने की पूछताछ

नेपाल के पूर्व सैनिक को इंसास राइफल के कारतूस कहां से मिले, उसकी मंशा क्या थी, यह जानने के लिए पुलिस के साथ ही खुफिया एजेंसियों की टीम पूछताछ कर रही है। सूत्रों की मानें तो कृष्णा पौंडेल ने बताया कि उसके पास राइफल का लाइसेंस है। गलती से कारतूस बैग में आ गया। वह बेंगलुरु में अपने परिचित से मिलने जा रहा था।

एक माह पहले पकड़ा गया था रेस्टोरेंट संचालक

एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान तीन अगस्त 2023 को सुरक्षाकर्मियों ने देवरिया, लार के भीखम छपरा गांव के वरुण राज तिवारी को कारतूस के साथ गिरफ्तार किया था। देवरिया शहर में रेस्टारेंट चलाने वाले वरुण को स्पाइस जेट की फ्लाइट से दिल्ली जाना था। स्कैनिंग के दौरान उसके पर्स से 7.65 बोर का एक कारतूस बरामद होने के बाद एम्स थाना पुलिस ने आम्र्स एक्ट का मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा था।

इसे भी पढ़ें, GST: कर चोरी में बिहार, झारखंड की फर्जी फर्मों का भंडाफोड़, 48 घंटे के जांच अभियान में सामने आया फर्जीवाड़ा

बार्डर पर चल रही चौकसी की खुली पोल

कृष्णा पौंडेल ने पुलिसकर्मियों को बताया कि वह सोनौली के रास्ते गोरखपुर आया है। बैग में कारतूस बरामद होने के बाद बार्डर पर बरती जा जा रही चौकसी पर सवाल खड़े हो गए हैं। पिछले दिनों पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर भी सुरक्षा घेरा तोड़कर सिद्धार्थनगर के खुनवा बार्डर से भारत में दाखिल हो गई थी।

क्या कहते हैं अधिकारी

एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने बताया कि एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान नेपाल के पूर्व सैनिक के बैग से तीन कारतूस बरामद हुए हैं। एम्स थाना पुलिस मुकदमा दर्ज कर पूछताछ कर रही है। उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई है। जल्द ही स्थिति साफ हो जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें