Move to Jagran APP

Railway News: गोरखपुर रूट पर भी चलेगी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन, कुछ दिन के लिए ही भरेगी फर्राटा; वजह जान लें

गोरखपुर को कुछ दिन के लिए ही सही राजधानी एक्सप्रेस मिल गई है। वाराणसी यार्ड रिमाडलिंग के चलते 15 अक्टूबर तक गोरखपुर के रास्ते नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी चलेगी। फिलहाल गोरखपुर से लखनऊ के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत चलने लगी है। आने वाले दिनों में गोरखपुर से प्रयागराज कानपुर दिल्ली वाराणसी और पाटलिपुत्र सभी प्रमुख रूटों पर चलाने की योजना है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 08 Oct 2023 08:33 AM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2023 08:33 AM (IST)
गोरखपुर को कुछ दिन के लिए ही सही मिली राजधानी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। कुछ दिन के लिए ही सही नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस गोरखपुर रूट पर भी चलेगी। वाराणसी के रास्ते नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ तक चलने वाली राजधानी गोरखपुर के रास्ते ज्यादा दिनों तक तो नहीं चलेगी, लेकिन देश में सुविधा संपन्न प्रमुख रेलगाड़ियों में शुमार इस ट्रेन की चर्चा होने लगी है।

इस वजह से गोरखपुर रूट पर चलेगी राजधानी एक्सप्रेस

वाराणसी जंक्शन पर यार्ड रिमाडलिंग के चलते रेलवे ने 15 अक्टूबर तक राजधानी का मार्ग परिवर्तित कर दिया है। यह ट्रेन लखनऊ-वाराणसी-बलिया-छपरा के स्थान पर लखनऊ-बाराबंकी-गोरखपुर-छपरा के रास्ते चलाई जाएगी। कुछ दिनों के लिए ही राजधानी एक्सप्रेस के चलने से अब यह तय हो गया है कि गोरखपुर के रास्ते लखनऊ से छपरा रेलमार्ग पर देश की प्रमुख गतिमान ट्रेनें चल सकती हैं।

राजधानी ही नहीं वंदे भारत, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए पूर्वोत्तर रेलवे का यह मुख्य ट्रैक तैयार है। अब तो इस मार्ग को 160 किमी प्रति घंटा के लायक तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में सभी प्रमुख ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटे की गति से चल रही हैं। फिलहाल, गोरखपुर से लखनऊ के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत चलने लगी है।आने वाले दिनों में गोरखपुर से प्रयागराज, कानपुर, दिल्ली, वाराणसी और पाटलिपुत्र सभी प्रमुख रूटों पर चलाने की योजना है। अब पूर्वोत्तर रेलवे और पूर्वांचल को राजधानी का इंतजार है।

यह भी पढ़ें, Railway यात्री कृपया ध्यान दें! गोरखपुर-लखनऊ रूट पर 25 अक्टूबर तक इन तिथियों में निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें

दैनिक जागरण भी गोरखपुर और बस्ती मंडल की दो करोड़ से अधिक की आबादी सहित बिहार, नेपाल के लोगों, जनप्रतिनिधियों, पर्यटकों और बड़े उद्यमियों को राहत देने के उद्देश्य से ‘हमें चाहिए राजधानी’ मुहिम चलाता रहा है। जानकारों का कहना है कि गोरखपुर के रास्ते आनंद विहार से नाहरलागून एसी सुपरफास्ट अरुणाचल एक्सप्रेस राजधानी की तर्ज पर ही चल रही है। रेलवे बोर्ड कभी भी इसको अपग्रेड कर राजधानी का नाम दे सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.