Move to Jagran APP

रामघाट हाल्ट को अयोध्या धाम का प्रवेश द्वार बनाएगा पूर्वोत्तर रेलवे, यात्रियों को मिलेंगी खास सुविधाएं

Indian Railways रामघाट हाल्ट को विकसित करने के लिए रेलवे ने इसे अमृत भारत स्टेशन की लिस्ट में शामिल किया है। रामघाट हाल्ट पर अभी 3 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें रुकती हैं। विकसित होने के बाद यहां उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलने से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। बता दें कि इस स्टेशन से सिर्फ तीन किलोमीटर की दूरी पर श्रीराम मंदिर है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 23 Sep 2023 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2023 09:32 AM (IST)
रामघाट हाल्ट को अयोध्या धाम का प्रवेश द्वार बनाएगा पूर्वोत्तर रेलवे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। रामघाट हाल्ट अयोध्या धाम के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित होगा। श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या के दृष्टिगत पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) ने अयोध्या के अति निकट स्थित रामघाट हाल्ट को भी भव्य बनाने की योजना बनाई है, जिससे रेलमार्ग से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को यहां भी उच्चस्तरीय सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने बोर्ड की पहल पर पहली बार किसी हाल्ट को अमृत भारत स्टेशन की सूची में शामिल किया है। यहां उतरते ही यात्रियों को भारतीय संस्कृति की अलौकिक छटा बरबस ही आकर्षित करेगी।

हाल्ट को बड़े स्टेशन के रूप में उन्नत करने को साढ़े छह करोड़ बजट आवंटित

पूर्वोत्तर रेलवे की पहल पर बोर्ड ने हाल्ट को बड़े स्टेशन के रूप में उन्नत करने के लिए साढ़े छह करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया है। धन मिलने के बाद रेलवे प्रशासन ने रामघाट हाल्ट के पुनर्विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया है, जिसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। मल्टीफंक्शनल कांप्लेक्स का निर्माण शुरू हो गया है, जहां यात्रियों को ठहरने व खानपान की सुविधा मिल सकेगी। कांप्लेक्स में जरूरी सामान भी खरीदे जा सकेंगे। हाल्ट परिसर में ही “पे एंड यूज” प्रसाधन केंद्र का निर्माण अंतिम3 चरण में है।

ये होंगी सुविधाएं

स्टेशन भवन व प्लेटफार्म भी उच्चीकृत होंगे। परिसर का सुंदरीकरण होगा। लाइटिंग की व्यवस्था उन्नत होगी। प्लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, वातानुकूलन, प्रतीक्षालय और शौचालय सहित यात्रियों के लिए उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur Link Expressway: लोकसभा चुनाव से पहले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने लगेंगे वाहन

मंदिर के लोकार्पण के बाद बढ़ जाएगी हाल्ट की महत्ता

रामघाट हाल्ट पूर्वोत्तर रेलवे के अयोध्या-मनकापुर रेलखंड पर सरयू नदी के किनारे स्थित है। इस हाल्ट से श्रीराम मंदिर, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, राम की पौड़ी सिर्फ तीन किमी. की परिधि में हैं। एचजी- टू ग्रेड के इस हाल्ट पर वर्तमान में तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ी) रुकती हैं, जिनसे करीब 200 यात्री आवागमन करते हैं। जानकारों का कहना है कि श्रीराम मंदिर का भव्य निर्माण और लोकार्पण के बाद इस हाल्ट की महत्ता बढ़ जाएगी। अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को इस हाल्ट पर भी सभी आवश्यक सुविधाएं मिल जाएंगी। रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें (विशेषकर मेमू) चलाने की भी तैयारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें, Lok Sabha Election 2024: गोरखपुर में महिलाओं की पूरी भागीदारी, युवा वोटर बढ़ाना बड़ी जिम्मेदारी

क्या कहते हैं अधिकारी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रामघाट हाल्ट स्टेशन पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मल्टी फंक्शनल कांप्लेक्स बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। कांप्लेक्स में रिटायरिंग रूम, फूड कोर्ट व रिटेल शाप की व्यवस्था रहेगी। सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए इस स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.