Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पूर्वोत्तर रेलवे के सफाईकर्मियों के लिए खुशखबरी, अब बन सकेंगे टीसी और क्लर्क

पूर्वोत्तर रेलवे के योग्य सफाईकर्मी अब टिकट कलेक्टर (टीसी) और क्लर्क (लिपिक) बन सकेंगे। रेलवे प्रशासन ने सभी विभागों के सफाईकर्मियों को एलडीसीई में बैठने की अनुमति दे दी है। इस निर्णय से सफाईकर्मियों को विभागीय पदोन्नति का अवसर मिलेगा और वे अपने करियर में आगे बढ़ सकेंगे। बता दें कि पहले योग्‍यता होने के बाद भी उन्‍हें विभागीय पदोन्नति परीक्षाओं में बैठने का मौका नहीं मिला था।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
पहले सफाईकर्मी को रेलवे की विभागीय पदोन्नति परीक्षाओं में बैठने का मौका नहीं मिल पाता था। जागरण

 प्रेम नारायण द्विवेदी, जागरण गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के योग्य सफाईकर्मी (हाउस कीपिंग स्टाफ) भी टिकट कलेक्टर (टीसी) और क्लर्क (लिपिक) बन सकेंगे। एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) की सहमति से रेलवे प्रशासन ने सभी विभागों के सफाईकर्मियों को लिमिटेड डिपार्टमेंटल कंपेटेटिव एग्जामिनेशन (एलडीसीई) में बैठने की इजाजत दे दी है।

मुख्यालय गोरखपुर के वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी गोपाल प्रसाद गुप्ता ने सभी विभागाध्यक्षों, मंडल रेल प्रबंधकों और मुख्य कारखाना प्रबंधकों को चिट्ठी लिखकर एलडीसीई के अंतर्गत रिक्त पदों के आधार पर सफाईकर्मियों को भी विभागीय पदोन्नति देने की प्रक्रिया आरंभ करने के लिए निर्देशित कर दिया है।

एलडीसीई कोटा के अंतर्गत शैक्षिक योग्यता वाले सफाईकर्मी कामर्शियल कम टिकट क्लर्क के 2000 ग्रेड पे (लेवल- 3) के 16-2/3 प्रतिशत पद पर तैनाती के लिए एलडीसीई में बैठ सकते हैं। लेखा विभाग में लेखा लिपिक के लिए 1900 ग्रेड पे पर 8-1/3 प्रतिशत पद पर तैनाती के लिए एलडीसीई में बैठ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सगाई से भड़के सिरफिरे के सिर पर खून सवार, दिनदहाड़े छात्रा पर चढ़ाई कार

दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे के ट्रैकमेंटेनर और खलासी आदि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एलडीसीई कोटा के तहत विभागीय पदोन्नति परीक्षा के माध्यम से तकनीशियन, लिपिक, सहायक स्टेशनमास्टर और सहायक लोको पायलट बन जा रहे थे। लेकिन सफाईकर्मियों को एलडीसीई में बैठने का मौका नहीं मिल पा रहा था। जबकि, वर्ष 2026 में ही विभागीय पदोन्नति का प्रस्ताव तैयार हो चुका था।

आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन और नेशनल फेडरेशन के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने चार मार्च, 2021 को ही एलडीसीई कोटा के अंतर्गत मान्यता प्राप्त यूनियनों के परामर्श से सफाईकर्मियों को भी पदोन्नति देने के लिए सभी जोन के महाप्रबंधकों को निर्देशित कर दिया था। इसके बाद भी पूर्वोत्तर रेलवे के योग्य सफाईकर्मियों को पदोन्नति का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

इसे भी पढ़ें-यूपी में मानसून की वापसी ने मचाया कहर, धूप और बरसात से ढह रहे मकान, 10 की मौत

नरमू ने महाप्रबंधक के साथ आयोजित स्थायी वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में इस लंबित प्रकरण को प्रमुखता से उठाते हुए इस व्यवस्था को यथाशीघ्र लागू करने के लिए 10 जुलाई, 2024 को पत्र लिखा था। यूनियन के महामंत्री केएल गुप्ता ने प्रसन्नता जताई है।

उन्होंने कहा कि 1800 ग्रेड पे पर तैनात सफाईकर्मी इसी पद से सेवानिवृत्त हो जाते हैं। योग्यता होने के बाद भी उन्हें रेलवे की विभागीय पदोन्नति परीक्षाओं में बैठने का मौका नहीं मिल पाता है। अब सफाईकर्मियों को भी आगे बढ़ने का अवसर मिल सकेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर