Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kumbh Mela 2021: रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद भी नहीं चल रही मेला स्पेशल, यह है कारण

कुंभ मेला स्पेशल एक्सप्रेस के संचालन में उत्तर रेलवे का पेच फंस गया है। रेलवे बोर्ड की अनुमति के बाद भी उत्तर रेलवे की हरी झंडी नहीं मिल रही है। दिशा-निर्देश और तैयारी के बाद भी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन उत्तर रेलवे की सहमति का इंतजार कर रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Fri, 29 Jan 2021 10:05 AM (IST)
Hero Image
उत्‍तर रेलवे की अनुमति न मिलने के कारण कुंभ मेला एक्‍सप्रेस का संचालन नहीं हो पा रहा है।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के रास्ते छपरा से हरिद्वार के बीच चलने वाली कुंभ मेला स्पेशल एक्सप्रेस के संचालन में उत्तर रेलवे का पेच फंस गया है। रेलवे बोर्ड की अनुमति के बाद भी उत्तर रेलवे की हरी झंडी नहीं मिल रही है। दिशा-निर्देश और तैयारी के बाद भी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन उत्तर रेलवे की सहमति का इंतजार कर रहा है।

नहीं बन पा रही बात, एनईआर कर रहा इंतजार

दरअसल, उत्तर रेलवे की सहमति नहीं मिलने के बाद रूट, ठहराव और समय सारिणी का निर्धारण नहीं हो पा रहा। जानकारों के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने तो अपने रूट पर ट्रेनों को चलाने की योजना तैयार कर ली है। लेकिन उत्तर रेलवे प्रशासन स्टेशन और ट्रैक खाली नहीं होने का अड़ंगा लगा रहा है। उसका कहना है कि हरिद्वार और आसपास वाले स्टेशन यार्ड तथा रेल लाइनों पर नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए गैप (खाली स्थल) नहीं मिल रहा। गैप मिलने के बाद ही नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी जाएगी।

मुख्य कुंभ स्नान पर्व पर ही चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

रेलवे बोर्ड ने छह जोड़ी कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन को चलाने की अनुमति दी है। यह ट्रेनें मुख्य कुंभ स्नान पर्व पर ही चलाई जाएंगी। माघ पूर्णिमा स्नान पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन 25 और 26 फरवरी को छपरा से रवाना होगी। 27 और 28 फरवरी को हरिद्वार से वापसी होगी। महाशिवरात्रि स्नान पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन छपरा से 9 और 10 मार्च को रवाना होगी। 11 और 12 मार्च को हरिद्वार से वापसी होगी। सोमवती अमावस्या स्नान के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन 10 और 11 अप्रैल को छपरा से रवाना होगी। 12 और 13 अप्रैल को हरिद्वार से वापसी होगी।