Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर: अब रेलवे स्टेशनों पर भी मिलेगा आटा-चावल, परिसर में ही खड़ी होगी मोबाइल वैन; पर टाइमिंग ये होगी

स्टेशन परिसर में शाम को सिर्फ दो घंटे के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से सिर्फ भारत आटा और भारत चावल की बिक्री होगी। इसके बाद मोबाइल वैन स्टेशन परिसर से बाहर हो जाएगी। भारत आटा और भारत चावल की बिक्री सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही होगी। भारत आटा की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलो तथा भारत चावल की कीमत 29.00 रुपये प्रति किलो तय है।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 17 Mar 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
अब रेलवे स्टेशनों पर भी मिलेगा आटा-चावल, परिसर में ही खड़ी होगी मोबाइल वैन; पर टाइमिंग ये होगी

प्रेम नारायण द्विवेदी, गोरखपुर। दैनिक रेल यात्रियों को शहर से घर लौटते समय और स्टेशनों के आसपास रहने वाले लोगों को आटा और चावल को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। अब रेलवे स्टेशनों पर ही उचित मूल्य पर भारत आटा और भारत चावल मिल जाएगा।

आम उपभोक्ताओं और यात्रियों को सहूलियत देने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने मिनिस्ट्री आफ कंज्यूमर अफेयर फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन (उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय) के सहयोग से सबअर्बन (उपनगरीय क्षेत्र) और नान सबअर्बन ग्रुप वन (एनएसजी वन) को छोड़कर सभी स्टेशनों पर भारत आटा और भारत चावल की बिक्री करने का निर्णय लिया है।

नई व्यवस्था की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत तीन माह के लिए होगी। रेल मंत्रालय की योजना सफल रही तो आने वाले दिनों में इस व्यवस्था को नियमित कर दिया जाएगा। 15 मार्च 2024 को भारतीय रेलवे के समस्त क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को लिखे पत्र के माध्यम से बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) नीरज शर्मा ने भारत आटा और भारत चावल की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर क्षेत्रीय रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों (पीसीसीएम) को इस व्यवस्था की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। बिक्री के लिए एजेंसी नामित की जाएगी। तीन माह के अंदर एजेंसी में बदलाव नहीं किया जा सकेगा। एक स्टेशन पर भारत आटा और भारत चावल की बिक्री के लिए एक मोबाइल वैन को ही अनुमति प्रदान की जाएगी।

स्टेशन परिसर में शाम को सिर्फ दो घंटे के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से सिर्फ भारत आटा और भारत चावल की बिक्री होगी। इसके बाद मोबाइल वैन स्टेशन परिसर से बाहर हो जाएगी। विक्रेता मोबाइल वैन पर सिर्फ बैनर लगा सकेंगे। कोई घोषणा (एनाउंसमेंट) नहीं कर सकते।

उचित मूल्य पर मिल जाएगा आटा और चावल

भारत आटा और भारत चावल की बिक्री सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही होगी। भारत आटा की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलो तथा भारत चावल की कीमत 29.00 रुपये प्रति किलो तय है। स्टेशनों और परिसर स्थलों का चयन संबंधित मंडल के डीआरएम (मंडल रेल प्रबंधक) की सहमति से ही होगा। पूर्वोत्तर रेलवे में एनएसजी वन का एक भी स्टेशन नहीं है। कोविडकाल के बाद गोरखपुर और लखनऊ भी एनएसजी टू की श्रेणी में आ गए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर, लखनऊ, छपरा और बनारस सहित छोटे-बड़े कुल 505 स्टेशन हैं।

'भारत ब्रांड' के नाम से आटा व चावल उपलब्ध कराती है सरकार

बाजार में खाद्य सामग्री की कीमतें बढ़ने पर सरकार ''''भारत ब्रांड'''' के नाम से निर्धारित उचित मूल्य पर लोगों को आटा, चावल और दाल उपलब्ध करा रही है। महंगाई बढ़ने पर मध्यम श्रेणी के लोगों को सरकार की इस व्यवस्था से राहत मिल रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें