Move to Jagran APP

NER Railways New Time Table: अब एक जनवरी को लागू होगी ट्रेनों की नई समय सारिणी, इस वजह से लिया गया फैसला

NER Railways New Time Table For Train रेलवे की नई समय सारिणी में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर सहित भारतीय रेलवे के विभिन्न रूटों पर चलने वाली नई वंदे भारत स्लीपर वंदे भारत अमृत भारत और नई एक्सप्रेस और प्रमुख स्पेशल व क्लोन ट्रेनें भी शामिल हो सकती हैं। साथ ही ट्रेनों के समय और ठहराव में भी सुधार होगा।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 29 Jun 2024 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 01:03 PM (IST)
एक जनवरी 2025 से ट्रेनों की नई समय सारिणी लागू होगी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। एक जुलाई और एक दिसंबर नहीं अब एक जनवरी 2025 से ट्रेनों की नई समय सारिणी लागू होगी। यानी, वर्ष 2024 में ट्रेनों की समय सारिणी नहीं बदलेगी। ट्रेनें पुराने समय, नंबर, मार्ग और ठहराव पर यथावत चलती रहेंगी। रेलवे बोर्ड ने इस आशय का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

कोविडकाल से चल रही पैसेंजर ट्रेनों के नंबर भी बदलेंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय, बोर्ड और जोनल स्तर पर ट्रेनों के समय और ठहराव आदि की समीक्षा की जा रही है। समीक्षा के लिए रेलवे बोर्ड ने जुलाई और दिसंबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी को स्थगित कर दिया है। समीक्षा पूरी नहीं हुई तो समय सारिणी लागू होने का समय और आगे भी बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें-अब विशेष द्वार से बाबा दरबार पहुंचेंगे काशीवासी, सावन से पहले मिलेगी सुविधा

दरअसल, रेल लाइनों का विद्युतीकरण पूरा हो गया है। लाइनें छोटी से बड़ी हो गई हैं। नई रेल लाइनों के अलावा आमान परिवर्तन, दोहरीकरण और तीसरी रेल लाइनें भी बिछने लगी हैं। पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे स्तर पर ट्रैक क्षमता बढ़ी है।

इसे भी पढ़ें-एसएससी में एमटीएस-हवलदार के 8326 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, जानिए कब है अंतिम तिथ‍ि

गति बढ़ाने के लिए आटोमेटिक ब्लाक सिग्नल लग रहे रहे हैं। जिससे ट्रेनों के समय में सुधार हो सकता है। फिलहाल, रेलवे प्रशासन ने नई ट्रेनों को समय सारिणी में शामिल करने व समय में सुधार की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पिछले वर्ष एक अक्टूबर को लागू हुई थी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा के लिए प्रत्येक वर्ष गाड़ियों की समय सारणी जारी की जाती है। इसीक्रम में वर्ष 2024 में जारी की जाने वाली ट्रेनों की समय सारणी 'ट्रेन्स एट ए ग्लान्स' 01 जनवरी, 2025 को जारी की जाएगी। 31 दिसम्बर 2024 तक पूर्व में जारी समय सारणी लागू रहेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.