Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ की तरह अब गोरखपुर में बनेगा राप्ती रिवर फ्रंट, लाल पत्थरों का होगा इस्तेमाल; बोटिंग का ले सकेंगे आनंद

Gorakhpur राप्ती नदी के किनारे श्रीराम घाट और गोरक्ष घाट के निर्माण के बाद अब रिवर फ्रंट विकसित करने की तैयारी है। नगर निगम पुराने कूड़े का निस्तारण करा रहा है। 2.40 लाख मीट्रिक टन में से करीब 1.35 मीट्रिक टन कूड़ा निस्तारित किया जा चुका है। निस्तारण के बाद खाली होने वाली जगह पर पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 28 Dec 2023 12:18 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ की तरह अब गोरखपुर में बनेगा राप्ती रिवर फ्रंट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। राप्ती नदी के किनारे श्रीराम घाट और गोरक्ष घाट के निर्माण के बाद अब रिवर फ्रंट विकसित करने की तैयारी है। एक किलोमीटर लंबा रिवर फ्रंट एकला बांध पर लिगेसी वेस्ट (पुराना कूड़ा) प्लांट स्थल पर बनाया जाएगा।

नगर निगम पुराने कूड़े का निस्तारण करा रहा है। 2.40 लाख मीट्रिक टन में से करीब 1.35 मीट्रिक टन कूड़ा निस्तारित किया जा चुका है। निस्तारण के बाद खाली होने वाली जगह पर पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने दिल्ली से आर्किटेक्ट की टीम को भी बुलाया है।

निरीक्षण कर डिजाइन तैयार करेगी टीम

टीम गुरुवार को मौके पर निरीक्षण कर डिजाइन तैयार करने का काम शुरू करेगी। इसी तरह गोरखपुर विकास प्राधिकरण रामगढ़ताल किनारे आरकेबीके के पास एक नई जेटी का निर्माण कराएगा। गोरखपुर की महायोजना 2031 के वर्चुअल प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिवर फ्रंट भी विकसित करने की सलाह दी थी जिसके बाद नगर निगम ने यह प्रयास शुरू किया है।

किया जाएगा लाल पत्थरों का इस्तेमाल

नगर निगम के मुख्य अभियंता संजय चौहान ने बताया कि रिवर फ्रंट पर लाल पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। एकला बांध के पास किनारों पर नदी गहरी नहीं है, इसलिए ड्रेजिंग भी करना होगा। रिवर फ्रंट पर घाटों का निर्माण साल 1998 में आई बाढ़ को ध्यान में रखकर कराया जाएगा।

लोग ले सकेंगे बोटिंग और फूड कोर्ट के मजे

रिवर फ्रंट विकसित होने से यहां बोटिंग और फूड कोर्ट का भी निर्माण कराया जाएगा जिससे रोजगार सृजन भी होगा। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने रामगढ़ताल किनारे नई जेटी बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह जेटी आरकेबीके के पास ताल में 100 मीटर भीतर की तरफ बनेगी। इसे लेकर प्राधिकरण के सचिव यूपी सिंह एवं अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार निरीक्षण कर चुके हैं।

समय से काम पूरा करने का निर्देश

रामगढ़ताल के किनारे बन रहे रिंग रोड के निर्माण की गति बढ़ाई जाएगी। मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने काम में तेजी लाकर समय से निर्माण पूरा करने का निर्देश फर्म को दिया है।

यह भी पढ़ें: Gorakhpur: नए साल पर विनोद वन में पसरा रहेगा सन्नाटा, न मनेगा जश्न-न गूंजेगा संगीत; जानें क्या है कारण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें