Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: पूर्वोत्तर रेलवे से हट जाएगी एक और ट्रेन, गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट के बेतिया तक मार्ग विस्तार की मांग से बढ़ी हलचल

एलटीटी-गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस भी पूर्व मध्य रेलवे से चलने लगी तो मुंबई आवागमन करने वाले लोगों की परेशानी और बढ़ जाएगी। जानकारों का कहना है कि बेतिया क्षेत्र के एक जनप्रतिनिधि ने रेलवे बोर्ड से एलटीटी-गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस का मार्ग विस्तार बेतिया तक करने की मांग की है। जनप्रतिनिधि की मांग पत्र पर अभी तक कोई निर्णय तो नहीं लिया गया है लेकिन रेलवे महकमा में हलचल जरूर बढ़ गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 14 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
अवध एक्सप्रेस की तरह गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट का भी मार्ग विस्तार हो सकता है। जागरण

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वांचल के रेल यात्रियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। एक तो यात्रियों को गोरखपुर से मुंबई के लिए किसी भी ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा, ऊपर से ट्रेनें कम होती जा रही हैं। जनप्रतिनिधियों और रेलवे प्रशासन की उदासीनता बनी रही तो गोरखपुर से मुंबई (एलटीटी) के बीच चलने वाली एक और महत्वपूर्ण ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे के हाथ से निकल जाएगी।

20103/04 नंबर की एलटीटी-गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस को पूर्व मध्य रेलवे के बेतिया या नरकटियागंज से चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। 19037/38 नंबर की बांद्रा-गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस पूर्व मध्य रेलवे के बरौनी स्टेशन से पहले से ही चलाई जा रही है।

रेलवे में चर्चा शुरू हो गई कि अगर जनप्रतिनिधि का दबाव बढ़ा तो अवध एक्सप्रेस की तरह गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट का भी मार्ग विस्तार हो सकता है। बेतिया से ट्रेन नहीं चल पाई तो उसे नरकटियागंज या मुजफ्फरपुर से भी चलाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-बांग्लादेश सीमा के निकट गणित की गुत्थी में उलझे मिले गोरखपुर के अमित, तीन साल से थे लापता

जनवरी 2021 में गोरखपुर-बांद्रा अवध एक्सप्रेस का भी मार्ग विस्तार मुजफ्फरपुर तक किया गया था। जून 2021 में इस ट्रेन का संचालन बरौनी तक कर दिया गया। इसके बाद अवध एक्सप्रेस दो की जगह एक नंबर से गोरखपुर की जगह बरौनी से चलने लगी।

इसके साथ ही गोरखपुर से मुंबई आवागमन करने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। गोरखपुर पहुंचने से पहले ही अवध एक्सप्रेस पूरी तरह फुल हो जाती है। इस ट्रेन का कन्फर्म टिकट तो मिलता नहीं, जनरल बोगियों में तो पैर रखने की जगह नहीं बचती।

गोरखपुर से जोधपुर के लिए चलेगी स्पेशल एक्सप्रेस

गोरखपुर से जोधपुर के लिए सात फेरा में स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए 04829/04830 जोधपुर-गोरखपुर- जोधपुर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है। ट्रेन के टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार जोधपुर से 15 अगस्त से 26 सितंबर तक प्रत्येक गुरुवार को तथा गोरखपुर से 16 अगस्त से 27 सितंबर तक प्रत्येक शुक्रवार को चलाई जाएगी।

इस ट्रेन में वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 11, साधारण द्वितीय श्रेणी के 02 कोच लगाए जाएंगे। 04829 जोधपुर- गोरखपुर स्पेशल शाम 04:15 बजे रवाना होकर रेवाड़ी, गुडगांव, दिल्ली कैंट, मुदाराबाद, बरेली, लखनऊ, अयोध्या कैंट, बस्ती होते हुए दूसरे दिन रात 08:50 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। 04830 गोरखपुर-जोधपुर स्पेशल रात 11:25 बजे रवाना होकर बस्ती, अयोध्या धाम, लखनऊ, बरेली, गाजियाबाद, दिल्ली, गुडगांव और महेंद्रगढ़ के रास्ते तीसरे दिन सुबह 04:00 बजे जोधपुर पहुंचेगी।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर-वाराणसी सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

गोरखपुर के रास्ते भगत की कोठी तक चलेगी स्पेशल

गोरखपुर के रास्ते 05919/05920 नंबर की न्यू तिनसुकिया-भगत की कोठी-न्यू तिनसुकिया स्पेशल ट्रेन एक फेरा में चलाई जाएगी। यह ट्रेन न्यू तिनसुकिया से 19 अगस्त को तथा भगत की कोठी से 23 अगस्त को चलेगी। इस ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 08, शयनयान श्रेणी के 11 तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 कोच लगाए जाएंगे।

गोरखपुर के रास्ते अमृतसर तक चार फेरा में चलेगी स्पेशल

गोरखपुर के रास्ते 05734/05733 नंबर की कटिहार-अमृतसर-कटिहार साप्ताहिक स्पेशल चार फेरा में चलाई जाएगी। 05734 कटिहार-अमृतसर स्पेशल 22 अगस्त से 12 सितंबर तक प्रत्येक गुरुवार को तथा वृहस्पतिवार को तथा 05733 अमृतसर-कटिहार स्पेशल 24 अगस्त से 14 सितंबर तक प्रत्येक शनिवार को चलेगी। इस ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 14 तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 कोच लगाए जाएंगे।