Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

One UP One Card: यूपी में आसान होगा सिटी बस और मेट्रो का सफर, एक ही कार्ड से किसी भी शहर में कर सकेंगे यात्रा

यूपी में इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो में सफर अब एक ही कार्ड से कर सकेंगे। इसके लिए गोरखपुर सहित पूरे प्रदेश में वन यूपी वन कार्ड लागू होगा। साथ ही इलेक्ट्रिक बसों के लिए अलग से मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस व्यवस्था से यात्रियों को टिकट की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। कार्ड रिचार्ज रहने तक वे आसानी से सफर कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 21 Oct 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक बस व मेट्रो में लागू होगा वन यूपी वन कार्ड। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। यूपी के शहरों में आवागमन करने वाले लोगों (छात्र, व्यवसायी, नौकरीपेशा आदि) के लिए राहत भरी खबर है। अब वे एक ही कार्ड से गोरखपुर सहित यूपी के किसी भी शहर में इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही वन यूपी वन कार्ड लागू हो जाएगा।

सिटी बस के लिए जारी होंगे एमएसटी

इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों के लिए अलग से मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। एमएसटी तीन तरह के बनाए जाएंगे। पहला निर्धारित रूट के लिए बनेगा। दूसरा किसी भी रूट के लिए बनेगा। तीसरा ओपेन कार्ड के रूप में वन यूपी वन कार्ड बनेगा। इस कार्ड को 500 रुपये से रिचार्ज कराना होगा। कार्ड में जब तक पैसा रहेगा, यात्री अपनी सुविधानुसार यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें, जॉब की तलाश में हैं तो बहुत काम की है ये खबर, 22 अक्टूबर को MMMUT में लगेगा बड़ी कंपनियों का रोजगार मेला

इनके लिए अलग से बनेगा कार्ड

दिव्यांग और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए अलग से एक साल के लिए कार्ड बनेगा। 100 रुपये शुल्क के साथ फार्म भरना होगा। एमएसटी पर भी नियमानुसार किराये में छूट प्रदान की जाएगी। एमएसटी के लिए महानगर में जगह-जगह काउंटर खोले जाएंगे ताकि लोग सुविधानुसार कार्ड बनवा सकें।

यह भी पढ़ें, Crime News: एक्शन में गोरखपुर पुलिस, भू-माफिया कमलेश की फर्जी रजिस्ट्री कराने वाला सब रजिस्टार गिरफ्तार

वन यूपी वन कार्ड, एमएसटी और रूट निर्धारण आदि को लेकर मंडलायुक्त अनिल ढींगरा की अध्यक्षता में बैठक हुई। मंडलायुक्त ने बताया कि दिसंबर तक गोरखपुर को और 25 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल जाएंगी। कुल 100 बस संचालित करने की योजना है। इस अवसर पर नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल, अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह और क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी आदि अधिकारी थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर