Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Election 2022: नेपाल में चुनाव आज, 275 सांसदों को चुनने के लिए 1.79 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

Nepal Election Today नेपाल में संसद और विधानसभाओं के लिए रविवार को वोट पड़ेंगे। चुनाव को देखते हुए दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। चुनाव को देखते हुए दोनों देशों की सीमाएं पहले ही सील कर दी गई हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 12:02 AM (IST)
Hero Image
Nepal Election 2022: नेपाल में संसदीय व विधान सभा चुनाव में आज वोट पड़ेंगे। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। नेपाली संसद के 275 सदस्यों व विधानसभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुनने के लिए 1.79 करोड़ मतदाता रविवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नेपाल के सभी सात प्रांतों में चुनाव को देखते हुए दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां सीमा सील आदेश के अनुपालन में जुटी हैं। सोनौली, भगवानपुर, केवटलिया व बरगदवा क्षेत्र की सीमा पर सन्नाटा पसरा रहा। खुली सीमा के पगडंडी रास्तों आवागमन न के बराबर रहा। चुनाव के मद्देनजर शनिवार को दूसरे दिन भी सीमा सील रही।

सीमा पर सख्ती, केवल खाद्यान्न व पेट्रोलियम पदार्थ लदे ट्रकों को प्रवेश की अनुमति मिली

सोनौली सीमा से खाद्यान्न, सब्जी व पेट्रोलियम पदार्थ लदे ट्रकों को नेपाल प्रवेश की अनुमति मिली। प्रवेश के पहले ट्रक चालक व परिचालक के पहचान की तस्दीक की गई। नेपाल में सामग्री खाली कर वापस आए भारतीय ट्रकों को भारत प्रवेश करने दिया गया। वाहनों को हर दो घंटे बाद कतार में लगा सीमा बैरियर को उठाया गया। सीमा सील होने से सीमावर्ती भारतीय क्षेत्र के बाजारों में काफी सन्नाटा रहा। नेपाली ग्राहकों के भरोसे चलने वाली अधिकतर दुकानें बंद रहीं। सीमा सील होने व नेपाल में शराब की दुकाने बंद होने के कारण भारतीय क्षेत्र के मदिरा की दुकानों पर काफी भीड़ रही। कई लोग सुरक्षा एजेंसियों के नजर से बच सीमा पार गए।

सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पर बढ़ाई गश्त

रुपंदेही जिला एसपी रविंद्र रेगमी का कहना है कि रविवार आधी रात तक सीमा सील रहेगी। कोल्हुई संवाददाता के अनुसार नेपाल में संसदीय एवं विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महराजगंज जनपद से सटी 84 किलोमीटर सीमा पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जांच एवं गश्त बढ़ा दी गई है। कोल्हुई थाना क्षेत्र के जोगियाबारी में एसएसबी सहायक कमांडेंट सुबीर घोस व नेपाल के एसएसबी अर्जुन कुवर, थानाध्यक्ष अभिषेक सिंह के नेतृत्व में चुनाव को लेकर भारत- नेपाल पगडंडी रास्तों पर पेट्रोलिंग की गई।

स्थानीय पुलिस ने भी बढ़ाई सक्रियता

सीमा से सटे घूम रहे लोगों की जांच कर परिचय पत्र देख सीमा पर न घूमने की हिदायत दी गई। सहायक कमांडेंट सुबीर घोष ने बताया की नेपाल में चुनाव को लेकर नेपाल के एसएसबी व स्थानीय पुलिस के साथ गश्त की गई। जिससे नेपाल के चुनाव में किसी प्रकार का दिक्कत न हो। उपनिरीक्षक रामप्रसाद, अरविंद राय, विशाल सिंह मौजूद रहे।

खुफिया एजेंसियाें ने तेज की निगरानी

चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा के पगडंडियों पर एसएसबी जवानों ने निगरानी तेज कर दी है। सीमा के किनारे स्थित गांवों में रहने वालों के साथ ही आने-जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। नेपाल सरकार ने निर्विघ्न, निष्पक्ष तथा सुरक्षित मतदान कराने को लेकर गुरुवार की मध्य रात्रि से लेकर रविवार की मध्य रात्रि तक सीमा को सील की गई है। पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में हो रहे चुनाव के दौरान शांति सुरक्षा को लेकर सीमा पर तैनात एजेंसियां चप्पे-चप्पे पर निगहबानी कर रहीं हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें