Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: सहजनवां-दोहरीघाट, आनंदनगर घुघली नई रेल लाइनों की आधारशिला रख सकते हैं पीएम, भूमि अधिग्रहण आरंभ

आजमगढ़ से फेफना-इंदारा रेलखंड के दोहरीकरण (विद्युतीकरण सहित) तथा गाजीपुर घाट-ताड़ीघाट खंड पर नई रेल लाइन (विद्युतीकरण सहित) का लोकार्पण भी कर सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने दोहरीकरण के बाद छह मार्च को नई रेल लाइन के निरीक्षण और स्पीड ट्रायल की तैयारी भी सुनिश्चित कर ली है। जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री 10 मार्च तक पूर्वोत्तर रेलवे की प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन और लोकार्पण कर सकते हैं।

By Vivek Shukla Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 05 Mar 2024 07:18 AM (IST)
Hero Image
इसी सप्ताह प्रधानमंत्री की सभा आजमगढ़ में संभावित है।

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहजनवां-दोहरीघाट और आनंदनगर-घुघली नई रेल लाइन की आधारशिला भी रख सकते हैं। इसी सप्ताह प्रधानमंत्री की सभा आजमगढ़ में संभावित है। संभावना जताई जा रही है कि आजमगढ़ से ही वह पूर्वोत्तर रेलवे की दोनों महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी शिलान्यास कर सकते हैं।

आजमगढ़ से फेफना-इंदारा रेलखंड के दोहरीकरण (विद्युतीकरण सहित) तथा गाजीपुर घाट-ताड़ीघाट खंड पर नई रेल लाइन (विद्युतीकरण सहित) का लोकार्पण भी कर सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने दोहरीकरण के बाद छह मार्च को नई रेल लाइन के निरीक्षण और स्पीड ट्रायल की तैयारी भी सुनिश्चित कर ली है।

जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री 10 मार्च तक पूर्वोत्तर रेलवे की प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण कर सकते हैं। छह मार्च को बेतिया से गोरखपुर कैंट-वाल्मीकिनगर दोहरीकरण और विद्युतीकरण का शिलान्यास तय है। इन कार्यक्रमों को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे ने अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। इन परियोजनाओं में नई रेल लाइनें और दोहरीकरण ही नहीं हैं, बल्कि प्रमुख स्टेशनों पर स्थापित प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र और वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टाल भी शामिल हैं।

इस दौरान प्रधानमंत्री गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का प्रयागराज तक मार्ग विस्तार को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं। गोरखपुर, बनारस, लखनऊ और काशीपुर सहित देशभर के 50 स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र प्रधानमंत्री की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा गोरखपुर सहित लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के स्टेशनों पर स्थित 97 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट (ओएसओपी) स्टाल भी तैयार हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित कर सकते हैं।

वोकल फार लोकल संकल्पना के अंतर्गत स्थानीय शिल्पकारों, बुनकरों, कारीगरों और कुम्हारों को अपना उत्पादन बेचने का अवसर मिलेगा। स्थानीय उत्पादों को बाजार मिलने के साथ कारीगरों का जीवनस्तर संवरेगा।

सहजनवां-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण आरंभ

गोरखपुर-सहजनवां महत्वपूर्ण करीब 81 किमी नई रेल लाइन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण आरंभ हो चुका है। निर्माण कार्य आरंभ करने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। गोंडा को सीधे नरकटियागंज रेलमार्ग से जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी आनंदनगर-घुघली नई रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे का कार्य भी शुरू हो चुका है।

निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए बजट में सहजनवां-दोहरीघाट को 110 करोड़, आनंदनगर-घुघली को 235 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। रेल मंत्रालय ने इन परियोजना को यथाशीघ्र पूरा करने के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट में शामिल किया है। इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने से पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रैक क्षमता व ट्रेनों की अधिकतम गति बढ़ जाएगी।

कल गोरखपुर होते हुए लौटेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह मार्च को बिहार के बेतिया से लौटते समय गोरखपुर एयरफोर्स स्टेशन होते हुए दिल्ली प्रस्थान करेंगे। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे अधिकारियों के साथ ही एयरफोर्स, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने एयरफोर्स स्टेशन पर बैठक की।

प्रधानमंत्री के यहां करीब दस मिनट ठहरने की उम्मीद है। इस दौरान वह पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात भी कर सकते हैं। इसे लेकर सूची तैयार की जा रही है। जानकारी के मुताबिक बुधवार को बिहार के बेतिया में प्रधानमंत्री विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास करने के साथ ही जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर बाद वहां से लौटते वक्त प्रधानमंत्री, गोरखपुर एयरफोर्स स्टेशन आएंगे। यहां से फिर दिल्ली प्रस्थान करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर