Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Visit: गोरखपुर शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी रोडवेज बसें, कल एक से साढ़े चार बजे तक बंद रहेगी एंट्री

PM Modi Visit In Gorakhpur सात जुलाई यानी कल दोपहर एक से साढ़े चार बजे तक गोरखपुर शहर में रोडवेज बसों का प्रवेश नहीं होगा। लखनऊ की बसें चंपा देवी पार्क से चलेंगी। वहीं सोनौली रूट की बरगदवा व महराजगंज की रोडवेज बसें मेडिकल कालेज में ही रुक जाएंगी। इस दौरान शहर में आटो और ई- रिक्शे का संचालन भी प्रतिबंधित रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 06 Jul 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी रोडवेज बसें। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सात जुलाई को आगमन को देखते हुए दोपहर एक से शाम साढ़े चार बजे तक शहर में रोडवेज की बसें प्रवेश नहीं कर सकेंगी। बसों को शहर के बाहर ही चिह्नित स्थलों पर रोक दिया जाएगा, ताकि शहर में जाम की स्थिति न बने। लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, दिल्ली, देवरिया और कुशीनगर रूट पर चलने वालीं बसें चंपा देवी पार्क से संचालित की जाएंगी।

सोनौली रूट की बरगदवा व महराजगंज की बसें मेडिकल कालेज में ही रुक जाएंगी

सोनौली रूट पर चलने वालीं बसें बरगदवा और महराजगंज रूट पर चलने वालीं बसें मेडिकल कालेज के आसपास ही रुक जाएंगी। इस दौरान शहर में आटो और ई-रिक्शे का संचालन भी प्रतिबंधित रहेगा। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार बसों का संचालन सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।

नियंत्रित कर चलाई जाएंगी ट्रेनें, बंद रहेगी उद्घोषणा प्रणाली

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-एक पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान ट्रेनों का संचालन भी नियंत्रित कर दिया जाएगा। जानकारों के अनुसार कार्यक्रम के दौरान प्लेटफार्म नंबर-पांच तक ट्रेनों का संचालन लगभग ठप रहेगा। सात से नौ नंबर तक नियंत्रित कर ट्रेनें चलती रहेंगी। यात्रियों के आवागमन के लिए भी मार्ग निर्धारित कर दिया जाएगा, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। रेलवे स्टेशन पर उद्घोषणा प्रणाली पूरी तरह बंद रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग ने 34 डाक्टरों की लगाई ड्यूटी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। 34 डाक्टर व 90 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। तीन जगह सेफ हाउस बनाया जा रहा है। दो बड़े अस्पतालों को रेफरल सेंटर बनाया गया है। साथ ही पांच लाइफ सपोर्ट सिस्टम (एलएसएस) एंबुलेंस लगाई गई हैं। प्रधानमंत्री सात जुलाई को शहर में आ रहे हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से एम्स, जिला अस्पताल व गीताप्रेस में सेफ हाउस बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों के साथ एलएसएस एंबुलेंस खड़ी रहेगी। पांच एलएसएस की व्यवस्था की गई है। फ्लीट में शामिल एंबुलेंस में 18 डाक्टरों की तैनाती है। हर सेफ हाउस में चार-चार डाक्टर रहेंगे। इनमें फिजिशियन, सर्जन, निश्चेतक व पैथोलाजिस्ट शामिल हैं।

बीआरडी मेडिकल कालेज व एयरफोर्स अस्पताल को रेफरल सेंटर बना है, वहां इमरजेंसी में 24 घंटे विशेषज्ञ डाक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी डाक्टरों की छुट्टियां निरस्त हो गई हैं। अधिकारी सेफ हाउस, फ्लीट व रेफरल सेंटरों की निगरानी करेंगे।

नौ यूनिट ए पाजिटिव रक्त की व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ब्लड ग्रुप ए पाजिटिव के नौ यूनिट रक्त की व्यवस्था की गई है। चार यूनिट जिला अस्पताल के पास उपलब्ध है। पांच यूनिट रक्त की मांग सिटी ब्लड बैंक से की गई है, जो आज उपलब्ध हो जाएगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ब्लड ग्रुप के भी पर्याप्त रक्त की व्यवस्था की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें