Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi UP Visit: सात जुलाई को गीताप्रेस आएंगे पीएम मोदी, वंदे भारत को दिखा सकते हैं हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात जुलाई की सुबह गोरखपुर आएंगे। उनके आगमन को लेकर प्रशासन तैयारी में जुट गया है। गुरुवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की पुष्टि होने के बाद जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने तैयारी को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बता दें कि प्रधानमंत्री के आगमन की चर्चा काफी पहले से रही है लेकिन उनका कार्यक्रम तय नहीं था।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 30 Jun 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
सात जुलाई को गीताप्रेस आएंगे प्रधानमंत्री मोदी। (फाइल फोटो)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गांधी शांति पुरस्कार की घोषणा के बाद एक और उपलब्धि गीता प्रेस के साथ जोड़ने जा रही है। संस्था के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को गोरखपुर आ रहे हैं। सौ वर्ष के स्वर्णिम इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी प्रधानमंत्री का आगमन गीता प्रेस में होगा।

कुशीनगर के बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान गोरखपुर से शुरू होने जा रही वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ कुशीनगर के बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस, प्रशासन और रेल महकमें में हलचल तेज हो गई है। गुरुवार को डीएम, एसएसपी ने गीताप्रेस का निरीक्षण किया तो कुशीनगर बरवाफार्म में जर्मन हैंगर लगाने के साथ हैलीपैड बनाने का काम शुरू हो गया। आठ कोच वाली वंदे भारत की रेक भी चेन्नई से गोरखपुर के लिए रवाना हो गई है, जिसके शुक्रवार की शाम तक गोरखपुर पहुंचने की संभावना है।

अधिकारियों ने किया गीताप्रेस का निरीक्षण

प्रधानमंत्री मोदी गीताप्रेस से पहली बार आर्ट पेपर पर प्रकाशित चित्रमय शिवपुराण का विमोचन करने के साथ लीला चित्र मंदिर का दर्शन कर सकते हैं। कुछ गणमान्य लोगों के अतिरिक्त इस कार्यक्रम में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहने की संभावना है। जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल और एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई के साथ गुरुवार को गीताप्रेस का निरीक्षण कर कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की।

जिलाधिकारी ने बताया कि सात जुलाई को प्रधानमंत्री के आगमन की संभावना है, उसके दृष्टिगत तैयारियों के क्रम में गीताप्रेस की निरीक्षण किया गया है। यद्यपि उनका आधिकारिक कार्यक्रम अभी तय नहीं है। रेल अधिकारियों ने भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की पुष्टि नहीं की है, लेकिन तैयारियों को अंतिम रूप देने में सभी जुट गए हैं। चर्चा है कि गीताप्रेस के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री कुशीनगर के लिए रवाना होंगे। दोनों कार्यक्रम दोपहर एक से चार बजे के बीच होने की संभावना है। 

कुशीनगर आगमन को लेकर तैयारी तेज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। सात जुलाई के उनके संभावित कार्यक्रम को लेकर तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। गुरुवार को कार्यक्रम स्थल बरवा फार्म में जर्मन हैंगर लगाने का कार्य शुरू हो गया। डीएम रमेश रंजन ने देर शाम अधिकारियों की टीम के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री के लिए चार हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। डीएम ने इसके निर्माण कार्य की प्रगति देखी। वर्षा होने की स्थिति में उसकी निकासी का प्रबंध करने संबंध में जानकारी ली। उन्होंने युद्धस्तर पर कार्य कराने का निर्देश दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें